वेस्ट एंड, इंग्लैंड (पीटीआई)। इंग्लैंड में 30 मई से शुरु हो रहे क्रिकेट वर्ल्ड कप को लेकर सभी देशों ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है। बीसीसीआई ने भी वर्ल्ड कप खेलने वाले 15 खिलाड़ियों का नाम पहले ही घोषित कर दिया था। इस स्काॅड में अजिंक्य रहाणे का नाम नहीं है। हालांकि इससे उन्हें थोड़ी निराशा जरूर हुई होगी मगर अब वह विदेशी टीम की तरफ से खेलकर इतिहास रचने वाले हैं। दाएं हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज रहाणे काउंटी चैंपियनशिप खेलने जा रहे। अजिंक्य को हैंप्शाॅयर टीम में शामिल किया गया है और इस टीम से खेलने वाले रहाणे पहले भारतीय क्रिकेटर होंगे। काउंटी क्लब की मानें तो 30 साल के रहाणे साउथ अफ्रीकी बैट्समैन एडेन मारकम को रिप्लेस करेंगे, जोकि राॅयल लंदन वनडे कप खेलने के लिए अपनी नेशनल टीम से जुड़ जाएंगे।

आईपीएल में लगा चुके हैं दो शतक

भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे इस समय जबरदस्त फार्म में हैं। मौजूदा आईपीएल सीजन के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ रहाणे ने शानदार शतक लगाया था। यह उनके आईपीएल करियर का दूसरा शतक है। रहाणे इस मैच में ओपनिंग करने आए और अंत तक टिके रहे। इस दौरान रहाणे के बल्ले से 63 गेंदों में 105 रन निकले, जिसमें 11 चौके और 3 छक्के भी शामिल हैं। इससे पहले 2012 में राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ रहाणे ने 60 गेंदों में 103 रन की पारी खेली थी। उस समय राजस्थान के कप्तान राहुल द्रविड़ थे। हालांकि तब रहाणे का शतक टीम के काम आया था क्योंकि राजस्थान ने वो मैच 59 रनों से जीता था।


रहाणे ने 7 साल पहले किया था इंटरनेशनल डेब्‍यू
भारत की तरफ से 56 टेस्‍ट, 90 वनडे और 20 टी-20 मैच खेल चुके अजिंक्‍य रहाणे कभी टीम में परमानेंट जगह नहीं पा सके। 2011 में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेलने वाले रहाणे टीम में अंदर-बाहर होते रहे। रहाणे के नाम 3488 टेस्ट रन दर्ज हैं, जिसमें 9 शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं वनडे की बात करें तो इस बल्लेबाज ने 90 मैचों में 35.26 की औसत से 2962 रन बनाए। इस दौरान 3 शतक और 24 अर्धशतक उनके बल्ले से निकले।

IPL में शतक लगाने वाले रहाणे ने पड़ोसी से की शादी, बचपन से करते थे प्यार

IPL में शतक लगाने वाले रहाणे ने ली है कराटे की ट्रेनिंग, जूडो में जीता मेडल


रहाणे शुरु करेंगे काउंटी का सफर
वर्ल्ड कप टीम में नजरअंदाज किए गए रहाणे मई, जून और जुलाई में अब काउंटी क्रिकेट खेलते नजर आएंगे। हैम्पशाॅयर टीम के डाॅयरेक्टर गिल्स व्हाॅइट कहते हैं, 'रहाणे जैसे वर्ल्ड क्लॅस प्लेयर को टीम में जोड़ने पर काफी खुशी हो रही। पहले अजिंक्य ने हमसे जुड़ने की इच्छा जताई थी। अब जब वह टीम में आ रहे तो यह खुशी की बात है।'

Cricket News inextlive from Cricket News Desk