- सिटी में बड़ी ट्रैफिक योजना में नहीं बढ़ दिख रही ठोस प्रोग्रेस

- यूपी के चार बड़े शहरों में मेट्रो चलाने की हुई घोषणा

आगरा। सिटी में ट्रैफिक की समस्या से निजात पाने शासन की कवायद को जल्द ही पंख लग सकते हैं। गुरुवार को शमशाबाद महेश एडविल ऑयल इंडस्ट्रीज की 5वीं इकाई का उद्घाटन करने आए, प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव ने आगरा में आगरा में जल्द ही मेट्रो रेल के प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार चार शहरों में मेट्रो रेल संचालित करना चाहती है। लखनऊ में सरकार ने अपने बजट से काम शुरू करा दिया है। अभी तक केन्द्र सरकार से इसके लिए कोई बजट नहीं मिला है। आगरा में भी मेट्रो रेल पर जल्द ही काम शुरू करा दिया जाएगा, जिससे लोगों को लगे कि सरकार प्रोजेक्ट के प्रति गंभीर है।

14 फरवरी को आगरा आगमन पर भी दिलाया था भरोसा

गत 14 फरवरी 2015 को आगरा आगमन के दौरान ताज नेचर वॉक में काले ताजमहल और आगरा ब्रांड सिम्बल का उद्घाटन करने के बाद भी अपने सम्बोधन में कहा था कि मेट्रो रेल पर काम होन की बात कही थी, जब लेकर अभी तक मीटिंग का दौर जारी है, पिछले दिनों मेट्रो के रूट प्लान कॉरीडोर को लेकर सिटी के प्रमुख लोगों के साथ चर्चा कर रूट पर रायशुमारी कराई गई।

अभी तक आगरा मेट्रो रेल पर एक नजर

आगरा में ट्रैफिक की समस्या से निपटने के लिए पिछले 10 वर्षो से इस पर बात चल रही है, आपको बता दें कि डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के काम दिल्ली की कंपनी को सौंपा गया था, जिसमें फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए कंपनी द्वारा 50 लाख रुपये की मां की गई थी। इसके लिए एडीए ने शासन को पैसा रिलीज करने के लिए पत्र भी लिखा था, लेकिन धनराशि जारी न होने पर फिजिबिलिटी रिपोर्ट अधर में लटक गई। अब फिर एक बार प्रदेश सरकार के निर्देश पर आगरा में मेट्रो रेल के लिए डीपीआर रिपोर्ट बनाने का काम राइट्स नामक संस्था को सौंपा गया। राइट्स को छह महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपनी है। पिछली तीन मार्च को कमिश्नर प्रदीप भटनागर ने मीटिंग कर इसके कॉरीडोर पर चर्चा की की थी। इसके लिए राइट्स की टीम शहर का दौरा कर निरीक्षण कर चुकी है।

पहले चरण में 25 किमी का होगा कॉरीडोर

मेट्रो रेल का कॉरीडोर पहले चरण में 25 किमी। का होगा। इसका कॉरीडोर सिकंदरा से आईएसबीटी, मदिया कटरा, राजा की मंडी, संजय प्लेस, सदर भट्टी रोड, पीएसी ग्राउन्ड, फतेहाबाद रोड होते हुए होटल ट्राइडेंट तक, वहीं दूसरा रूट यमुना एक्सप्रेस-वे से यमुनापार ट्रांसयमुना कॉलोनी से जोड़ते हुए वाटरव‌र्क्स एमजी रोड होते हुए आगरा कैंट से गोपालपुरा तक निर्धारित किया था।

आगरा समेत प्रदेश बनेंगे एक लाख लोहिया आवास

शमशाबाद में ऑयल इंडट्रीज के उद्घाटन के बाद अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही एक लाख लोहिया आवास बनेंगे। इसमें गरीबों को बिजली का बिल भी नहीं देना पड़ेगा। आवास के लिए केन्द्र सरकार 70 हजार रुपये दे रही है, जबकि हमारी सरकार इसी के लिए तीन लाख पांच हजार रुपये दे रही है। उन्होंने कहा कि आगे आने वाले समय में आपको केन्द्र और राज्य सरकार के कामों की तुलना करने का मौका मिलेगा। इसमें आप पाएंगे कि प्रदेश सरकार ने ज्यादा विकास कराएं हैं।