-शिलान्यास कार्यक्रम के मुख्य मंच के बैकड्रॉप में लगने वाले बैनर में पीएम और सीएम के नाम के साथ लगाई फोटो

-स्टेज पर सीएम, केन्द्रीय मंत्री, सांसद, जनप्रतिनिधि भी रहेंगे मौजूद, कल ब्रजेंद्र स्वरूप पार्क में होगा शिलान्यास

KANPUR: कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर एसपी और बीजेपी वर्कर्स में घमासान मचा है। दोनों ही पार्टी के लोगों में श्रेय लेने की होड़ लगी है। इससे शहर से लेकर शासन ही नहीं अफसर तक वाकिफ हैं। इसी वजह से मेट्रो शिलान्यास कार्यक्रम को विवादित नहीं होने देने के भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं। कोशिश कर रहे हैं। मेन स्टेज के बैकड्राप में लगने वाले बैनर में एक तरफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और दूसरे साइड मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की फोटो और नाम प्रिंट रहेगा। स्टेज पर चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव के अलावा केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेकैंया नायडू, सांसद डा। मुरली मनोहर जोशी भी शामिल होंगे।

सेंट्रल और स्टेट की भागीदारी

दरअसल राइट्स की ओर से तैयार की गई मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त,2015 के रेट पर योजना में 13,721 करोड़ रुपए खर्च होंगे। कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट की फंडिंग में स्टेट गवर्नमेंट के साथ ही सेंट्रल गवर्नमेंट की भी लगभग बराबर की भागेदारी होगी। साथ ही विदेशी बैंक्स से मिलने वाले लोन में गारंटर भी सेंट्रल गवर्नमेंट होगी। इसी वजह से कानपुर मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को अप्रूवल के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट को भेजा गया है। इन्हीं वजहों से शहर से लेकर शासन तक के अफसर मेट्रो को हर तरह के विवाद से दूर रखने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

लखनऊ से प्रिंट होकर आए कार्ड

कानपुर मेट्रो को विवाद से दूर रखने के लिए आमंत्रण कार्ड और शिलान्यास पत्थर तक बनवाने पर पूरी सावधानी बरती गई है। लखनऊ से आमंत्रण कार्ड बनकर आए हैं, इसी तरह शिलालेखों पर नाम लिखने में भी शासन और मुख्यमंत्री कार्यालय का सहारा लिया गया है। जिससे की किसी तरह का विवाद न हो।

------------------

शिलान्यास के लिए मेट्रो की पटरी आई

- 80 किलो वजन की डेढ फुट लंबी है पटरी

-भूमिपूजन, शिलान्यास का हिस्सा बनेगी मेट्रो की पटरी

-एलएमआरसी ने मेट्रो डिपो डेवलप कर रही कम्पनी को सौंपा

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र: चार अक्टूबर को होने वाले भूमिपूजन व शिलान्यास के लिए मेट्रो ट्रैक की पटरी भी आ गई है। डेढ़ फुट लंबी और 80 किलो वजन की यह पटरी चार अक्टूबर को भूमि भूजन स्थल रखी जाएगी। फिलहाल इसे मेट्रो डिपो के लैंड डेवलपमेंट और बाउन्ड्रीवॉल बनाने वाली सैम इंडिया को एलएमआरसी अफसरों ने सौंप दिया है।

16 एलईडी स्क्रीन

पालिका स्टेडियम में चार अक्टूबर को होने वाले शिलान्यास समारोह के लाइव टेलीकॉस्ट के लिए 16 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। जो कि पालिका स्टेडियम के अंदर और बाहर दोनों तरफ लगाई जाएंगी। एलईडी स्क्रीन पर पॉलीटेक्निक में भूमि पूजन और पालिका स्टेडियम में हो रहे शिलान्यास समारोह का लाइव टेलीकॉस्ट देख सकेंगे। इसके लिए बीएसएनल ने लीज लाइन ली गई है। बीएसएनल ने काम शुरू कर दिया है। इसके अलावा संडे को सूचना विभाग लखनऊ से भी एलईडी स्क्रीन के साथ 3 प्रचार वैन पालिका स्टेडियम पहुंच गईं।

------------------

स्कूल में बनेगा खाना, कब्जे में लिया

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र: मेट्रो शिलान्यास समारोह में आए वीवीआईपी, वीआईपी के लिए ही पब्लिक के लिए लंच की व्यवस्था की गई है। हजारों की संख्या में पब्लिक के शामिल होने की वजह से 15 हजार से अधिक लंच पैकेट बनाए जा रहे हैं। लंच पालिका स्टेडियम के एक साइड स्थित प। शिव गोविन्द मिश्र आर्य नगर इंटर कालेज के एक हिस्से में बनेगा। सोमवार से इस स्कूल प्राइमरी सेक्शन की तरफ के हिस्से को कब्जे में ले लिया जाएगा। इसमें क्लासेज भी शामिल है। इनमें लंच के लिए सब्जी व अन्य सामाग्री इकट्ठा करने के अलावा कैटर्स की टीम भी रूकेगी।