फोटो-2 से 6

- शोभायात्रा के बाद राम कथा का आयोजन शुरू

- 5 व 6 मार्च को धर्म संसद का होगा आयोजन

HARIDWAR: रविवार को हरिपुर कलां स्थित अक्षत मंदिर के उद्घाटन अवसर पर भूमा निकेतन की ओर से धर्मनगरी में विशाल शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में भगवान शिव और राधा-कृष्ण की झांकियां विशेष आकर्षण का केंद्र रहीं। शोभायात्रा के साथ ही अद्भुत मंदिर में सात दिवसीय श्रीराम कथा का भी शुभारंभ हुआ। मंदिर परिसर में ही भ् व म् मार्च को धर्म संसद भी आयोजित की जाएगी।

अक्षत मंदिर का हुआ उद्घाटन

रविवार को अद्भुत मंदिर के उद्घाटन से पहले भूमा निकेतन की ओर से तुलसी चौक मायापुर से विशाल शोभायात्रा का शुभारंभ किया गया। शोभायात्रा तुलसी चौक मायापुर से शुरू होकर शिवमूर्ति, ललताराव पुल, पोस्ट ऑफिस, हर की पैड़ी, भीमगोड़ा, भूपतवाला, सप्तसरोवर मार्ग होते हुए हरिपुर कलां स्थित अक्षत मंदिर पहुंची। यहां भूमापीठाधीश्वर स्वामी अच्युतानंद तीर्थ महाराज, भारत माता मंदिर के महंत ललितानंद गिरि, महामंडलेश्वर प्रेमानंद महाराज, श्रीमहंत विनोद गिरि महाराज ने अद्भुत मंदिर का पूजा-अर्चना कर उद्घाटन किया।

राम कथा का आयोजन शुरू

इस अवसर पर भूमा पीठाधीश्वर स्वामी अच्युतानंद तीर्थ महाराज ने कहा कि अक्षत मंदिर उत्तराखंड का पहला ऐसा मन्दिर है जहां भगवान गणेश और अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाओं में पन्ना, स्फटिक, नीलम आदि लगाये गए हैं। कहा कि शोभायात्रा को अ‌र्द्धकुंभ की पेशवाई के रूप में निकाला गया है। जिससे लोगों में अ‌र्द्धकुंभ के भव्य आयोजन का एक सकारात्मक संदेश जा सके। कहा कि अ‌र्द्धकुंभ में यह कोई नई परंपरा नही है। शोभायात्रा निकलने का उद्देश्य मात्र अ‌र्द्धकुंभ कि भव्यता का संदेश लोगों तक पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि अक्षत मंदिर के उद्घाटन अवसर पर सात दिवसीय श्रीराम कथा का भी आयोजन किया जा रहा है। कथा के समापन के पश्चात भ् और म् मार्च को धर्म संसद का भी आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर जगद्गुरु स्वामी राजराजेश्वराश्रम महाराज, मेला आईजी जीएस मर्तोलिया, स्वामी ऋषिरामकृष्ण, महंत भोला गिरि महाराज, देवराज तोमर, राजेन्द्र शर्मा, शोभित बंसल, राजाराज जिन्दल आदि उपस्थित थे।