अक्षय तृतीया पर लोगों ने दिल खोलकर की ज्वेलरी की खरीदारी

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (7 रूड्ड4) : अक्षय तृतीया पर ज्वेलरी की दुकानों में तरह-तरह के ऑफर कस्टमर्स को मिले। ऐसे में लोगों ने भी दिल खोलकर ज्वेलरी की खरीदारी की। उसमें भी सबसे ज्यादा लोगों को जो भाया वह था लाइट वेट हेवी लुक ज्वेलरी। सुबह से ही दुकानों में ज्वेलरी और प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भीड़ जुटने लगी थी। वहीं शाम में भी लोगों ने जमकर खरीदारी की। अक्षय तृतीया पर इस बार राजधानी में ज्वेलरी का कारोबार लगभग 69 करोड़ रुपए का रहा।

येलो गोल्ड की रही डिमांड

खरीदारी के लिए दिनभर का मुहूर्त शुभ था। ऐसे में ज्वेलरी में सबसे ज्यादा खरीदारी येलो और व्हाइट गोल्ड की हुई, जिसमें लोगों ने शादी-ब्याह के लिए भी गहनों की खरीदारी कर डाली। मेकिंग के अलावा कई तरह के डिस्काउंट से भी लोग खरीदारी के लिए उमड़े। हालांकि 22 कैरेट गोल्ड का प्राइस मंगलवार को 3102 रुपए प्रति ग्राम रहा। वहीं चांदी का रेट 40 हजार 200 रुपए प्रति किलो था।

ब्रेसलेट, इयर रिंग्स भी की पसंद

ज्वेलरी खरीदारी के अलावा लोगों को ब्रेसलेट और इयर रिंग्स भी काफी पसंद आए। बजट में होने की वजह से लोगों ने इस ओर भी ध्यान दिया। वहीं जिनके बजट कम थे उनके लिए चांदी के सिक्के और चम्मच ही पहली पसंद थे। कुछ लोगों ने सिलवर के नए ट्रेंड ज्वेलरी को भी पसंद किया, जो दिखने में बिलकुल व्हाइट गोल्ड की तरह थे। जिससे कि बजट में फैंसी लुकिंग ज्वेलरी लोगों को मिल गई।

एडवांस बुकिंग भी कराई लोगों ने

हेवी डिस्काउंट को देखते हुए कई लोगों ने एडवांस में भी बुकिंग करा ली। ऐसे में उन्होंने डिस्काउंट के साथ रेट लॉक करा दिया। अब डिलीवरी के समय उन्हें आज के हिसाब से ही पेमेंट करना होगा। वहीं कई दुकानों में तो करेंट डेट की प्राइस से बिलिंग का ऑफर दिया गया है। हालांकि प्राइस बढ़ने पर भी लोगों को बुकिंग प्राइस पर ही बिलिंग की जाएगी।

ऑटोमोबाइल बाजार में भी तेजी

ज्वेलरी के अलावा सिटी में ऑटोमोबाइल का बाजार भी गर्म रहा। जहां सिटी के लोगों ने गाडि़यों की जमकर बुकिंग की। एक्सप्‌र्ट्स की मानें तो ऑटोमोबाइल सेक्टर का बाजार 17 करोड़ से अधिक का रहा। उन्हें गाड़ी की बुकिंग पर इंश्योरेंस फ्री, रजिस्ट्रेशन में डिस्काउंट जैसे ऑफर जो दिए जा रहे थे। इसके अलावा इलेक्ट्रानिक बाजार भी ठीक-ठाक रहा। लगभग 12 करोड़ के इलेक्ट्रानिक आइटम्स की लोगों ने खरीदारी कर डाली।