- फाउंडेशन के सेंट्रलाइज्ड किचन से गरीबों को सस्ती दरों पर मिल सकेगा भोजन

- कुष्ठाश्रम को लेकर दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की खबरों के बाद तेज हुई थी कवायद

जिले में कोई भी भूखे पेट नहीं रहेगा
Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: अब मुख्यमंत्री के जिले में कोई भी भूखे पेट नहीं रहेगा। चाहे वह गरीब हों या फिर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे, अब उन्हें भरपेट भोजन नसीब हो सकेगा। इसके लिए डीएम ने अक्षयपात्रा फाउंडेशन के सेंट्रलाइज्ड किचन को हरी झंडी दे दी है। बता दें, फाउंडेशन के सेंट्रलाइज्ड किचन के जरिए जहां गरीबों को बहद सस्ती दरों पर भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, सरकारी स्कूलों में संस्था मुफ्त खाना सप्लाई करेगी। कलेक्ट्रेट में शुक्रवार को हुई कुष्ठाश्रम की बैठक में डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने मध्यान्ह भोजन संचालन के लिए इसके लिए मांगी जा रही जमीन पर कुष्ठाश्रम सेवा समिति के सभी सदस्यों की सहमति से लीज पर जमीन उपलब्ध कराने की सहमति दे दी।

सभी को मिलेगा सस्ते में खाना
दैनिक जागरण आई नेक्स्ट कुष्ठाश्रम की समस्याओं को लेकर पिछले दिनों लगातार न्यूज पब्लिश करता रहा। खबर छपते ही जिला प्रशासन के जिम्मेदार हरकत में आ गए। मामले में डीएम ने प्राइवेट सदस्यों के साथ बैठक करने से मना करते हुए अक्षयपात्रा फाउंडेशन को जमीन देने के लिए कवायद शुरू कर दी थी। डीएम ने बताया कि अक्षयपात्रा का सेंट्रलाइज्ड किचन शुरू हो जाने से लगभग दो लाख लोगों को सस्ता भोजन मिल सकेगा। इसमें प्राथमिक स्कूलों में मध्यान्ह भोजन, श्रमिकों के लिए सस्ते भोजन एवं चिकित्सालयों में मरीजों एवं उनकी देखभाल करने वालों को भोजन उपलब्ध हो सकेगा।

शुल्क जमा कर ले सकते हैं सदस्यता
डीएम ने बैठक में समिति के गठन के बारे में जानकारी ली तो बताया गया कि समिति का पुर्नगठन कर दिया गया है। उन्होंने लोगों में जागरूकता लाकर अधिक से अधिक लोगों को कुष्ठाश्रम को समिति से जोड़ने पर बल दिया। उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर निर्धारित शुल्क जमा कर सदस्यता ले सकते हैं और लोगों की सेवा में अपना योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कुष्ठाश्रम की टूटी हुई बाउंड्री की मरम्मत एवं अन्य खाली जमीनों की बाउंड्री भी कराने को कहा।

15 दिनों के भीतर प्रस्तुत करें रिपोर्ट
डीएम ने कुष्ठाश्रम की मरम्मत, रंगाई पुताई एवं आय के साधन बढ़ाने के लिए सचिव को निर्देश दिया कि 15 दिनों के अंदर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस अवसर पर उन्होंने कुष्ठाश्रम के कर्मचारियों का वेतन दोगुना कर दिया। इसके अलावा बैठक में समिति के सदस्यों ने ओल्ड एज होम या अनाथ बच्चों के पुर्नवास के लिए कार्य करने पर बल दिया। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन प्रभुनाथ, सिटी मजिस्ट्रेट विवेक श्रीवास्तव सहित समिति के सदस्य उपस्थित रहे।