- 12 मई से शुरू होंगे सेमेस्टर एग्जाम

- 30 जून तक सभी रिजल्ट देने की तैयारी

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी यानि एकेटीयू अपनी खोई छवि को दोबारा हासिल करने के लिए तैयारियों में जुट गई है। इसी कड़ी में सबसे पहले अपने कॉलेजों के गिरते स्तर को सुधारने के साथ पढ़ाई के माहौल को व्यवस्थित करने की तैयारी है। इसी के तहत एकेडमिक कैलेंडर को नए सेशन से पूरी तरह से प्रभावी बनाया जाएगा। जिससे हर स्टूडेंट्स को पता चल सकेगा कि एग्जाम कब है, किस विषय का रिजल्ट किस दिन जारी होना है। यही नहीं यह भी जान सकेंगे कि किस सेमेस्टर में कितने दिनों की पढ़ाई कब से कब तक है।

एकेडमिक कैलेंडर होगा लागू

नए सेशन के शुरू होने के साथ ही एकेटीयू प्रशासन एकेडमिक कैलेंडर को प्रभावी कर देगा। अब स्टूडेंट्स को उनके एक साल के अंदर होने वाली सभी गतिविधियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी। मसलन स्टूडेंट्स कब से क्लास शुरू होनी है, एक सेमेस्टर में कितने घंटों की क्लास होनी है, एग्जाम कब से शुरू होंगे, रिजल्ट कब जारी होगा और मार्कशीट कब मिलेगी। इन सभी महत्वपूर्ण जानकारी पहले से ही स्टूडेंट्स को मिल जाएगी। ताकि स्टूडेंट्स को किसी चीज के लिए चक्कर न काटना होगा।

ट्रायल इसी सेमेस्टर से

एकेटीयू प्रशासन एकेडमिक कैलेंडर का आधिकारिक तौर पर सेशन 2016-17 से लागू करने जा रही हैं। लेकिन यूनिवर्सिटी ट्रायल के तौर पर मई से शुरू होने वाले सेमेस्टर एग्जाम से ही प्रक्रिया को लागू कर देगी। सेमेस्टर परीक्षाएं 12 मई से शुरू होंगी, इन परीक्षाओं का रिजल्ट 30 जून तक घोषित कर दिए जाएंगे। इस बार सबसे पहले प्रैक्टिकल एग्जाम होंगे। इसके लिए सभी कॉलेजों को एक वीक का समय दिया जाएगा। सेमेस्टर एग्जाम के लिए सभी कॉलेजों को अपने यहां पर सीसीटीवी लगाकर इसकी रिपोर्ट अप्रैल के लास्ट तक यूनिवर्सिटी को भेजनी होगी।

हर 15 दिन में देनी होगी उपस्थित

इस सेशन से सभी संस्थानों को स्टूडेंट्स की उपस्थिति का ब्योरा हर 15 दिन पर यूनिवर्सिटी को ऑनलाइन देना होगा। कॉलेजों की ओर से अभिभावकों को स्टूडेंट्स की उपस्थिति की सूचना देकर एक लेटर अभिभावकों से लेना होगा। इसे यूनिवर्सिटी की साइट पर डाला जाएगा। इसके बाद यूनिवर्सिटी की ओर से निर्धारित स्टूडेंट्स की 75 फीसदी उपस्थिति होने पर ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

यूनिवर्सिटी की गिर रही साख और स्टूडेंट्स में दोबारा से विश्वास पैदा करने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इसी के तहत नए सेशन से एकेडमिक कैलेंडर का सख्ती से लागू करेगी। ताकि स्टूडेंट्स में एकेटीयू के प्रति विश्वास दोबारा से बन सके।

प्रो। जेपी पांडेय, परीक्षा नियंत्रक, एकेटीयू