- रिसर्च के लिए पांच लाख तक मदद करेगा एकेटीयू

LUCKNOW : डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने सम्बद्ध संस्थानों में शोध के विकास की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बुधवार को तीन रिसर्च प्रमोशन स्कीम को लॉन्च किया। वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में शुरू हुई तीन स्कीमों में विश्वैश्वरैया रिसर्च प्रमोशन स्कीम, सेमिनार सहायता एवं ट्रेवल सहायता को शामिल किया गया है। वीसी प्रो। पाठक ने बताया कि संस्थाओं में योग्य शिक्षकों की उपलब्धता को सुनिश्चित कराने के लिए इन सभी योजनाओं को फैकल्टी आईडी एवं आधार नंबर से लिंक किया गया है। इससे इन योजनाओं के लिए उपलब्ध करायी जा रही धनराशि का दुरुपयोग भी रोका जा सकेगा। उन्होंने बताया कि विश्वैश्वरैया रिसर्च प्रमोशन स्कीम के अन्तर्गत एक साल में अधिकतम 25 रिसर्च योजनाओं के लिए सहायता धनराशि उपलब्ध करायी जाएगी। प्रत्येक शोध योजना के लिए 5 लाख रुपए की धनराशि निर्धारित की गई है।

18 मार्च तक होंगे आवेदन

वीसी ने बताया कि इन योजनाओं के लिए सिर्फ ऑनलाइन के माध्यम से ही आवेदन किये जा सकते हैं। आवेदन के लिए लास्ट डेट 18 मार्च निर्धारित की गई है। संस्थान अपनी शोध योजना के मुख्य कोऑर्डिनेटर की फैकल्टी आईडी के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

सेमिनार के लिए मिलेगा बजट

सेमिनार सहायता के तहत यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध संस्थान नेशनल लेवल के सेमिनार के लिए 50 हजार रुपए तक तथा इंटरनेशन लेवल के सेमिनार के लिए एक लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं। ट्रेवल सहायता योजना के अन्तर्गत एक लाख रुपए तक की धनराशि सहायता के रूप में उपलब्ध करायी जाएगी। इस मौके पर प्रति कुलपति प्रो। वीके सिंह, रजिस्ट्रार पवन कुमार गंगवार, फाइनेंस ऑफिसर भानू प्रकाश, यूनिवर्सिटी के डीन एवं प्रवक्ता आशीष मिश्र भी उपस्थित रहे।