- डायरेक्टर को यूनिवर्सिटी की ओर से भेजा जाएगा डिग्री का प्रोफॉर्मा

- प्रोफार्मा को ओके करने के बाद लॉग इन आईडी पर भेजी जाएगी डिग्री

- दीक्षांत समारोह में बांटी जाएगी आठ हजार डिग्रियां

LUCKNOW : डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने डिग्री देने की प्रक्रिया में बदलाव किया है। इस बार यूनिवर्सिटी अपनी सभी संस्थाओं को स्टूडेंट्स की डिग्री का प्रोफार्मा भेजेगी। एक बार जब कॉलेज उस प्रोफार्मा को ओके कर देगा, तभी स्टूडेंट्स को डिग्री जारी की जाएगी। यूनिवर्सिटी छात्रों की डिग्री संस्था के लॉगिन आईडी पर सीधे भेजेगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि इस प्रक्रिया के शुरू होने से न तो कोई फर्जीवाड़ा होगा और न ही डिग्री किसी के गलत हाथों में जाएगी।

एक्सेल शीट पर भेजा जाएगा प्रोफार्मा

परीक्षा नियंत्रक प्रो। बीएन मिश्रा ने बताया कि डिग्री के पीडीएफ के साथ ही कॉलेज के डायरेक्टर के लॉगइन आईडी पर एक एक्सएल शीट भी भेजी जाएगी। इस शीट पर ही उन्हें रिमार्क कर उसे एकेटीयू को वापस भेजना होगा। एकेटीयू प्रशासन इस एक्सएल शीट को अपने पास रिकॉर्ड के तौर पर रखेगी। ताकि भविष्य में डिग्री को लेकर कोई आपत्ति आती है जो इसी एक्सेल शीट से उसकी जांच की जा सके। अभी तक एकेटीयू की डिग्री पर संबंधित कॉलेज प्रबंध निदेशक के भी हस्ताक्षर होते थे, लेकिन इस प्रक्रिया के बाद अब डायरेक्टर को हस्ताक्षर करने की भी कोई खास वजह नहीं रह जाएगी। प्रो। मिश्रा ने बताया कि इस बार से सही छात्र को सही समय पर डिग्री मिल सके, इसके लिए संबंधित संस्थान को डिग्रियां दीक्षांत समारोह से एक दिन पहले ही भेज दी जाएंगी। जिससे छात्रों को कोई असुविधा न हो।

आठ हजार डिग्रियां कराई गई पि्रंट

23 जनवरी को होने वाले दीक्षांत समारोह में वितरित की जाने वाली डिग्रियों को प्रिंट करा लिया गया है। दीक्षांत में करीब आठ हजार डिग्रियां स्टूडेंट्स को दी जाएगी। दीक्षांत को ध्यान में रखते हुए डिग्रियां पहले ही तैयार करवा लिया ली गई हैं। परीक्षण का कार्य भी तकरीबन पूरा कर लिया गया है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि आने वाले समय में यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को कूरियर से डिग्री भेजने की प्रक्रिया शुरू करेगी।

तय समय पर जारी होगा रिजल्ट

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि इस बार के सेमेस्टर एग्जाम के रिजल्ट तय समय पर जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हालांकि इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक डेट नहीं तय की गई है, लेकिन हमारी पूरी कोशिश है कि सेमेस्टर एग्जाम के रिजल्ट फरवरी मंथ के लास्ट तक जारी कर दिए जाए। कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य चल रहा है और साथ ही डिजिटल इवैल्युएशन से इसमें काफी आसानी हो रही है।