एकेटीयू ने इस बाबत अमेरिकी संस्था से किया करार

नए सेशन से छह से आठ सप्ताह की अवधि वाले सर्टिफिकेट कोर्स होंगे शुरू

MEERUT । एकेटीयू अब यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों के स्टूडेंट्स को समर ट्रेनिंग कराने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत स्टूडेंट्स के लिए सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज (कैश) में एक दर्जन शार्ट टर्म कोर्सेज शुरू किए जाएंगे। इतना ही नहीं नए सेशन से इन कोर्स को चलाने से संबंधित सारी जानकारी संबंधित कॉलेजों से साझा भी कर दी गई है।

अमेरिकी संस्था से करार

एकेटीयू ने कुछ कोर्सेज के लिए अमेरिकी संस्था ईसी कॉमर्स काउंसिल से करार किया है। इसकेतहत विशेषज्ञ स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग देंगे, फिर परीक्षा लेने के बाद सर्टिफिकेट भी देंगे। ईसी कॉमर्स का सर्टीफिकेट पूरे विश्व में मान्य होगा। दरअसल, एकेटीयू का इन कोर्सेज को शुरू करने का उद्देश्य स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी में मौजूद विश्वस्तरीय स्पेशलाइज लैब की सुविधा देना भी है।

सेल्फ फाइनेंस मोड में कोर्स

एकेटीयू ने नए कोर्सेज के लिए कई उद्योगों से संपर्क भी किया है। जहां स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल जानकारी भी दी जाएगी। यह कोर्स किसी भी विश्वविद्यालय के बीटेक स्नातक के सेकेंड व लास्ट इयर के स्टूडेंट कर सकते हैं। सभी कोर्स सेल्फ फाइनेंस मोड में चलेंगे। विस्तृत जानकारी cas.res.in पर उपलब्ध है। इन नए कोर्सेज की अवधि 4 से 6 व 6 से 8 हफ्ते की होगी।

सर्टिफिकेट कोर्स देंगे जानकारी

इन कोर्सेज में हैकिंग क्या है और हैकर्स कितने प्रकार के होते हैं, आजकल बढ़ने वाले कंप्यूटर के व्यापार, कंप्यूटर के यूज की पूरी सिक्योरिटी नॉलेज, आईडी हैक हो जाने से या डाटा हैक हो जाने जैसी समस्याओं से कैसे निपटा जा सकता है, सर्टिफाइड इथिकल हैकिंग, सर्टिफाइड नेटवर्क डिफेंडर, इथिकल हैकिंग एसोसिएट, इंट्रोडक्शन टू डेटा एनालिटिक्स एंड आर कोर्स, मशीन लर्निंग, पाइथन कोर्स, मेटालैब, एमबेडेड सिस्टम, एंड्रॉएड डवलपमेंट इंट्रोडक्शन, पाइथन इंट्रोडक्शन, फाउंडेशन कोर्स फॉर कंप्यूटर साइंस, नेट डेवलपमेंट इंट्रोडक्शन आदि कोर्स शामिल होंगे।

-----------------------

इनका है कहना

ये सर्टिफिकेट कोर्स स्टूडेंट्स के बेहद फायदेमंद साबित होंगे। इसमें स्टूडेंट्स के लिए काफी सारे कोर्स है, जिनका लाभ उठाकर स्टूडेंट एक बेहतर भविष्य बना सकते हैं।

आदेश गहलोत, रजिस्ट्रार बीआईटी

इस तरह के कोर्सेज से स्टूडेंट्स को बेहतर नॉलेज समेत बेहतर कंपनी में काम करने का मौका मिलेगा। जो किसी भी युवा का सपना होता है।

एसके सिंह, रजिस्ट्रार, एमआईईटी