- यात्रियों को मिलेगी राहत, जाम से मिलेगी आजादी, तय समय से मिलेंगी गाडि़यां

- बस अड्डे पर दो सौ गाडि़यों की होगी पार्किंग की व्यवस्था

LUCKNOW: आलमबाग बस स्टेशन पर अब सौ नहीं दो सौ गाडि़यों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। शासन से इस बात की मंजूरी मिलते ही आलमबाग बस अडडे के काम में तेजी आ गई है। परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि बस अड्डे का निर्माण इस साल के अंत में पूरा कर लिया जाएगा। अक्टूबर से इस बस अड्डे से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। इससे यात्रियों को भी खासी राहत मिलेगी।

पिछले साल शुरू हुआ था निर्माण कार्यह्य

परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि आलमबाग में बनने वाले अंतररज्यीय बस अड्डे का निर्माण पिछले साल अप्रैल में शुरू हुआ। यहां पर छह एकड़ जमीन में इस बस अड्डे का निर्माण किया जा रहा है। प्रदेश के साथ ही विभिन्न राज्यों के लिए यहां से बसों का संचालन किया जाना है। तीन मंजिला बनने वाले इस अड्डे में ग्राउंड फ्लोर से बसों को संचालन किया जाएगा जबकि फ‌र्स्ट फ्लोर पर मल्टीप्लेक्स और सुपर मार्केट बनेगी। सेकेंड फ्लोर पर कमरे बनेंगे जिन्हें यात्रियों को कम दरों में दिया जाएगा। इसे बाहर से आने वाले यात्रियों को दिया जाएगा.वही बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था होगी।

बदलना पड़ा प्रोजेक्ट

निगम के अधिकारियों ने बताया कि इस बस अडडे का निर्माण के साथ ही यहां पर कई तरह की मुश्किलें सामने आने लगी। एक ओर जहां मेट्रो का काम शुरू होने से हमारा काम कई दिनों तक शुरू नहीं हो सका वहीं प्रोजेक्ट में हुए फेरबदल को लेकर मामला फंस गया। पहले इस बस अड्डें पर सौ दो पहिया पार्किंग की व्यवस्था के लिए व्यवस्था की गई थी लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ाकर दो सौ कर दी गई है। मेट्रो शुरू होने से पहले इस प्रोजेक्ट पर मुहर लग गई थी। लेकिन मेट्रो के आने के बाद यहां पर पार्किंग की संख्या बढ़ानी पड़ी। इसके लिए शासन में फाइल भेजनी पड़ी जहां दो महीने बात इसकी मंजूरी मिल सकी। लेकिन अब कहीं पर किसी तरह की परेशानी नहीं है।

मेट्रो के साथ शुरू होगा संचालन

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि आलमबाग में बनने वाले बस अड्डे की शुरुआत इस साल के आखिर में होनी है। उम्मीद है कि मेट्रो के साथ ही यहां से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। यहां तैयार होने वाले बस अड्डे का काम अक्टूबर तक पूरा होगा जबकि अन्य काम बाद में होते रहेंगे। बस अड्डे का काम पूरा होने के बाद यहां से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा।

आलमबाग बस अडडे पर अब दो सौ गाडि़यों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। इस बस अड्डे से अक्टूबर से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। हमारी कोशिश है कि मेट्रो शुरू होने के साथ ही यहां से बसों का संचालन शुरू हो सके।

के रविन्द्र नायक, एमडी

परिवहन निगम

खत्म हो जाएगी जाम की समस्या

आलमबाग बस अड्डे के शुरू होने पर चारबाग बस अड्डा वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा। इसके बाद चारबाग में लगने वाला जाम भी खत्म हो जाएगा। साधारण, एसी, वॉल्वो और स्कैनिया सभी बसों का संचालन चारबाग बस अडडे से किया जा रहा है। चारबाग में बस अड्डे में गिनी-चुनी गाडि़यां ही खड़ी हो सकती है ऐसे में यहां पर कई बसें रोड पर ही खड़ी रहती हैं। इसी के चलते यहां पर हर वक्त जाम लगा रहता है।