कानपुर। भारत बनाम इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट 7 सितंबर से ओवल में खेला जाएगा। इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज एलिस्टर कुक के करियर का यह आखिरी मैच होगा। इसके बाद कुक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। रिकॉर्ड्स देखा जाए तो एलिस्टर कुक इंग्लैंड के सचिन तेंदुलकर माने जाते हैं क्योंकि वह इंग्लैंड के सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। खैर रिटायरमेंट से पहले कुक ने अपनी ऑल टाइम फेवरेट इलवेन का एलान किया है जिसमें उन्होंने भारत के एक भी खिलाड़ी को नहीं रखा। हैरानी की बात यह है कि इसमें विश्व के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम तक नहीं है।

लॉर्ड्स क्रिेकेट ग्राउंड ने शेयर किया वीडियो
इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिेकेट ग्राउंड ने अपने अफिशल फेसबुक पेज पर एलिस्टर कुक का वो वीडियो शेयर किया है जिसमें वह अपनी पसंदीदा प्लेइंग इलेवन का जिक्र कर रहे हैं। कुक के मुताबिक, उनकी फेवरेट 11 खिलाड़ियों में कोई भारतीय नहीं है, यानी कि वह धोनी, विराट को छोड़िए सचिन को भी इस काबिल नहीं समझते। खैर भारतीय फैंस के लिए उनकी इस टीम से कोई फर्क नहीं पड़ता।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहे एलिस्टर कुक की नजर में कोहली तो दूर सचिन भी नहीं है बेस्ट
ये है कुक की फेवरेटे प्लेइंग इलेवन

1. ग्राहम गूच (इंग्लैंड)
2. मैथ्यू हेडन (ऑस्ट्रेलिया)
3. ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)
4. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)
5. एबी डिविलियर्स (साउथ अफ्रीका)
6. कुमार संगकारा (श्रीलंका)
7. जैक्स कैलिस (साउथ अफ्रीका)
8. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)
9. शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया)
10. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)
11. ग्लेन मैकग्राथ (ऑस्ट्रेलिया)

दो भारतीय खिलाड़ियों से पीछे हैं कुक
इंग्लैंड के लिए टेस्ट में 115 टेस्ट मैच खेल चुके एलिस्टर कुक के नाम 12,254 रन दर्ज हैं। वह इंग्लैंड के सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज भले हों मगर ओवरऑल उनका नाम 5वें नंबर पर आता है। विश्व में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज ये हैं - सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक्स कैलिस, राहुल द्रविड़ और कुमार संगकारा।

700 दिनों से बिना रुके मैच खेल रहे इंग्लैंड के एलिस्टर कुक आखिरी टेस्ट के बाद लेंगे संन्यास

Cricket News inextlive from Cricket News Desk