i exclusive

-आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक कराने की बढ़ाई गई सुविधा

-आईआरसीटीसी अकाउंट को अपने आधार से कराना होगा लिंक

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: जो लोग महीने में छह से अधिक यात्रा करते हैं, या फिर किसी फैमिली में टै्रवलिंग करने वालों की संख्या ज्यादा है तो उन्हें अब ट्रेन का टिकट बुक कराने के लिए एजेंट की मदद नहीं लेनी पड़ेगी। अपनी पर्सनल आईडी पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप के जरिए आसानी से छह से अधिक टिकट यानी महीने में 12 टिकट आराम से बुक करा सकेंगे।

करानी होगी केवाईसी

-एक महीने में आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप से 12 टिकट बुक कराने के लिए पैसेंजर्स को आईआरसीटीसी अकाउंट को अपने आधार नंबर से लिंक कराना होगा।

-इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट में माय प्रोफाइल कैटेगरी के तहत आधार केवाईसी पर क्लिक करना होगा।

-आधार से जुड़े आपके मोबाइल नंबर में वन टाइम पासवर्ड ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे वैरिफिकेशन के दौरान ओटीपी डालना होगा।

-पैसेंजर्स को मास्टर लिस्ट के तहत अपने साथ जाने वाले एक यात्री का आधार नंबर भी अपडेट करना होगा।

वर्जन

अभी तक सिर्फ छह टिकट होते थे बुक

गौरतलब है कि आईआरसीटीसी से अभी तक पर्सनल आईडी पर एक महीने में सिर्फ छह टिकट बुक कराए जा सकते थे। इससे लोगों को काफी परेशानी होती थी। खासतौर पर उन लोगों को जो ज्यादा ट्रैवेल करते हैं, या फिर जिनके यहां ज्यादा फैमिली मेंबर्स है। रूल में चेंज होने ऐसे लोग निश्चित तौर पर राहत महसूस करेंगे।

वर्जन

एक महीने में छह से अधिक ट्रैवलिंग करने वाले पैसेंजर्स को काफी दिक्कत होती थी। उन्हें टिकट बुक कराने के लिए एजेंट के पास जाना होता था। अब ऐसे लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। पर्सनल आईडी पर आराम से लोग 12 टिकट बना सकेंगे।

रितेश कुमार

सीनियर सुपरवाईजर

आईआरसीटीसी