- तीन-चार दिन में जहां पहुंचेगा टिहरी से छोड़ा गया पानी

- वहीं दिल्ली से आ रही है 25 करोड़ की एक्वाइटिक बीट हार्वेस्ट मशीन

- जो गंगा-यमुना के जल से गंदगी को करेगा साफ

- झूंसी से मनकामेश्वर घाट तक होगी सफाई

ALLAHABAD: गंदगी के साथ गंगा-यमुना और संगम का जल अभी लाल और थोड़ा दूषित जरूर है। लेकिन प्रमुख स्नान पर्व के दौरान लाखों लोगों का स्नान संगम के स्वच्छ और निर्मल जल में ही होगा। क्योंकि माघ मेला क्षेत्र में साधु-संतों के आंदोलन से हिली सरकार ने जहां टिहरी बांध से हजारों क्यूसेक पानी छोड़ दिया है। वहीं गंगा-यमुना और संगम की तली से सफाई करने के लिए ख्भ् करोड़ की एक्वाइटिक बीट हार्वेस्ट मशीन को मंगाया गया है, जो दो-तीन दिन में माघ मेला एरिया में पहुंच जाएगा।

संगम से गंदगी छान देगा हार्वेस्ट मशीन

नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन ने पहल कर गंगा-यमुना और संगम के जल को स्वच्छ करने के लिए एक्वाइटिक बीट हार्वेस्ट मशीन मंगाया है, जो विदेशी मशीन है। इस मशीन की खासियत ये है कि ये चंद घंटों में लाखों लीटर पानी से गंदगी को छान सकता है और उसे बाहर निकाल सकता है। संगम में लोगों द्वारा फेंकी गई गंदगी को छानने के लिए मशीन मंगाया गया है। जिससे संगम तट पर स्नान स्थल के आस-पास सफाई कराई जाएगी।

झूंसी से मनकामेश्वर मंदिर तक होगी सफाई

नगर निगम के नगर आयुक्त आरपी सिंह ने बताया कि हार्वेस्ट मशीन को अभी दो महीने के लिए किराए पर मंगाया गया है,जो तीन-चार दिन के अंदर संभवत: मकर संक्रांति से पहले आ जाएगा। जिसके आने के बाद झूंसी से मनकामेश्वर मंदिर तक सफाई कराई जाएगी। चंद घंटों में ये गंदगी को छान कर बाहर कर देगा, जिससे पानी स्वच्छ और निर्मल दिखने लगेगा। इसके अलावा कई और मशीनें और मोबाइल टॉयलेट भी आ रहा है। जिसे मकर संक्रांति से पहले मेला एरिया में लगा दिया जाएगा।

टिहरी से छोड़ा गया पानी

संगम में जल की कमी और साधु-संतों के विरोध को कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने गंभीरता से लेते हुए शुक्रवार को जहां सिंचाई विभाग के एक अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की। वहीं माघ मेले के लिए टिहरी से ख्भ्00 क्यूसेक पानी छोड़े जाने का आदेश दिया। सिंचाई विभाग के सूत्रों की मानें तो टिहरी बांध से संगम के लिए पानी छोड़ दिया है, जो तीन-चार दिन में मकर संक्रांति तक संगम में पहुंच जाएगा। इसी दिन से प्रमुख स्नान पर्व शुरू होगा।

गंगा-यमुना और संगम के जल में फैली गंदगी को दूर करने के लिए नगर निगम ने कदम उठाया है। एक्वाइटिक बीट हार्वेस्ट मशीन मंगाया गया है, जो पानी से गंदगी निकाल कर साफ कर देगा। दो-तीन दिन में मशीन पहुंच जाएगा।

आरपी सिंह

नगर आयुक्त

नगर निगम