-विधिक माप विभाग ने 2 पेट्रोल पंपों पर मारा छापा, एक में मिली घटतौली

-डीएम ने गठित की कमेटी, टेक्निकल एक्सपर्ट पकड़ेंगे चिप

मेरठ: घटतौली के विरोध में लखनऊ में हुई बड़ी छापेमारी के बाद मेरठ में अलर्ट जारी कर दिया गया। डीएम समीर वर्मा के आदेश पर विधिक माप विभाग ने मेरठ के दो पेट्रोल पंपों पर छापा मारा। एक पंप पर घटतौली मिलने पर विभागीय कार्रवाई की गई तो वहीं एक कमेटी बनाकर नियमित कार्रवाई का प्रारूप डीएम ने डीएसओ को सौंपा।

कम मिला पेट्रोल

विधिक माप विभाग के निरीक्षक अजीत कुमार ने यूनीवर्सिटी गेट स्थित सिंह फिलिंग स्टेशन और प्रभात नगर स्थित बेस्ट फ्यूल पर छापा मारा। यहां वेस्ट फ्यूल में 5 लीटर पर 20 एमएल की घटतौली पकड़ी गई। सहायक नियंत्रक राजेंद्र सिंह ने बताया कि हालांकि यह कमी कार्रवाई की जद में नहीं आती, 25 एमएल तक की छूट है। बाद इसके पेट्रोल पंप को कड़ी चेतावनी देकर घटतौली को दूर करने के निर्देश दिए गए।

टीम गठित, होगी छापेमारी

मेरठ में घटतौली की धरपकड़ के लिए डीएम ने डीएसओ राजेश कुमार के निर्देशन में एक टीम गठित कर दी है। इस टीम में डीएसओ के अलावा विधिक माप विभाग के अधिकारी, खाद्य विभाग, प्रशासनिक अफसर, पुलिस और तेल कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। चिप से चोरी के खुलासे के बाद टीम में एक टेक्निकल एक्सपर्ट भी शामिल किया गया है जो कम्प्यूटराइज्ड चोरी को पकड़ेगा।

होगी गिरफ्तारी

डीएम ने टीम को निर्देश दिए कि वे मेरठ के सभी पेट्रोल पंपों पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर घटतौली की पड़ताल करें। घटतौली के आरोपी पेट्रोल पंप मालिक-मैनेजर की धारा 3/7 के तहत कार्रवाई कर तत्काल गिरफ्तारी कर उन्हें जेल भेजा जाए। बैठक में प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा इंडियन ऑयल के सेल्स ऑफीसर मोहित कुमार, भारत पेट्रोलियम के नवीन कुमार, हिंदुस्तान पेट्रोलियम के विक्रांत मौजूद थे।

---

आप भी पकड़ें घटतौली

डीएम ने जनसामान्य से अपील की कि वे भी घटतौली पकड़ सकते हैं। किसी भी पेट्रोल पंप पर घटतौली के शक में 5 लीटर के मेरजमेंट में पेट्रोल को नापकर देंखे। यदि गड़बड़ी मिले तक पेट्रोल पंप में दर्ज विभिन्न में किसी भी नंबर पर शिकायत करें।

---

लखनऊ में घटतौली पर बड़ी कार्रवाई के बाद मेरठ में भी सोमवार से छापेमारी अभियान चलाया जाएगा। एक कमेटी का गठन कर दिया गया है। नियमित छापेमारी के आदेश दिए गए हैं।

समीर वर्मा, डीएम, मेरठ