बरसात कम होने से बढ़े कीट और मच्छर

रात के वक्त दो पहिया चलाने वालों को बढ़ा खतरा

KAUSHAMBI: मंझनपुर के चक नगर में रहने वाला बीए का छात्र अजय गौतम रविवार की शाम बाइक लेकर ओसा जा रहा था। लाइट जली होने के कारण कोई कीड़ा उसकी आंख में घुस गया। पानी का छीटा मारने पर कीड़ा तो निकल गया लेकिन उसका दंश रेटिना में चुभ गया। कुछ ही देर में आंख लाल हो गई और उससे पानी बहने के साथ ही सूजन आ गई। सोमवार को जिला अस्पताल में अजय का इलाज हुआ।

दूसरा मामला पुलिस ऑफिस के फील्ड यूनिट में पोस्ट सिपाही योगेश सिंह का है। योगेश के गाल में भी सोते वक्त किसी कीड़े ने काट लिया। गाल में तेज जलन के साथ ही सूजन आ गई। डॉक्टर ने बताया कि फोड़ा बन चुका है दवा से ठीक नहीं हुआ तो ऑपरेशन करना होगा।

ये मामले बानगी के तौर पर हैं। कीट पतंगों की वजह से रोजाना इसी तरह के लोग जिला अस्पताल में इलाज कराने पहुंच रहे हैं। डॉक्टरों की राय में खुद की एलर्टनेस से ही कीट पतंगों की वजह से होने वाली परेशानी से बचा जा सकता है।

यह रखें एलर्टनेस

- बाइक चलाते हेलमेट पहनें, आंख में ग्लास लगाएं

- आंख में कुछ पड़ने पर उसे मसलें नहीं बल्कि साफ पानी की छीटें मारकर धुले

- रात को सोते वक्त मच्छरदानी का प्रयोग करें

- कूलर, और खाली बर्तन में पानी न एकत्र रहने दें

-किसी तरह की दिक्कत आने पर फौरन डॉक्टर की सलाह ले

- शरीर में किसी कीड़ा के काटने पर खुजलाएं नहीं

- शाम को बिजली जलने के बाद कीट पतंगे बढ़ गए हैं। इससे आंख के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। रोजाना कई लोग आंख में कीड़ा चले जाने की वजह से परेशान होकर आते हैं। इस इस तरह की समस्या से बचने के लिए सिर्फ एलर्टनेस जरूरी है।

डॉ। एसके यादव आई सर्जन जिला अस्पताल

जिले में पिछले दिनों कुछ मरीजों को डेंगू होने की खबर मिली है। मलेरिया के भी मरीज आ रहे हैं। मरीजों का इलाज के साथ ही उन्हे एलर्टनेस के बाबत सलाह दी जाती है।

डॉ। ज्ञानेन्द्र सिंह फिजीशियन जिला अस्पताल