- 40 वार्डो में फॉगिंग के लिए नहीं हैं निगम के पास मशीनें

- निगम का दावा घर-घर जाकर लोगों को कर रहे अवेयर

देहरादून, बरसात शुरू हो चुकी है और शहर में डेंगू की रोकथाम के लिए शुरुआती इंतजाम पूरे नहीं हैं। निगम क्षेत्र के सभी वार्डोमें फॉगिंग के लिए निगम के पास मशीनें ही उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में निगम द्वारा कैसे डेंगू के मच्छरों को पनपने से रोका जाएगा, इसे लेकर लोग चिंतित हैं और जनस्वास्थ्य को देखते हुए ये एक बड़ा सवाल भी है।

100 वार्ड, 60 मशीनें

निगम से मिली जानकारी के मुताबिक निगम के पास 60 फॉगिंग मशीनें ही उपलब्ध हैं। इसके अलावा 4 कॉम्पेक्टर फॉगिंग मशीनें भी निगम के पास हैं। निगम का दावा है कि हर वार्ड में एक फॉंिगंग मशीने दी जाएगी, ऐसे में 40 वार्डो का क्या होगा इसका जवाब फिलहाल निगम के पास भी नहीं है।

नए वार्डो में होगी दिक्कत

निगम के क्षेत्र विस्तार के बाद दावा किया गया था कि 40 नए वार्डो में हर सुविधा निगम देगा। शुरुआती दौर में विकास के मुद्दे पर भी इस दावे की पोल खुली। अब इन वार्डो में डेंगू के लार्वा पर लगाम लगाने के लिए फॉगिंग के इंतजाम निगम के पास नहीं हैं।

नहीं मिला डेंगू का लार्वा

नगर निगम के अफसरों ने बताया कि क्षेत्र के 8 वार्डो से मच्छर के लार्वा के सैंपल इकट्ठे कर जांच के लिए लैब भेजे गए थे। जांच में डेंगू मच्छर के लार्वा नहीं मिले।

घर-घर जाकर अवेयर करने का दावा

नगर निगम ने दावा किया है कि डेंगू मच्छर से बचाव के लिए लोगों को घर-घर जाकर अवेयर किया जा रहा है। उन्हें बताया जा रहा है कि घर के आस-पास कहीं भी किसी भी सूरत में पानी इकट्ठा न होने दिया जाए। बताया गया है कि जिन टीमों को अवेयरनेस का जिम्मा सौंपा गया है निगम के अफसर उनकी मॉनिटरिंग भी कर रहे हैं।

------------------

नगर निगम के पास 60 फॉगिंग मशीनें हैं। इसके अलावा 4 कॉम्पेक्टर मशीनें भी मौजूद हैं। हर वार्ड में प्रॉपर फॉगिंग की व्यवस्था की जाएगी, हालांकि अभी तक कहीं से भी डेंगू मच्छरों के लार्वा मिलने की पुष्टि नहीं हुई है।

विजय कुमार जोगदंडे, मुख्य नगर आयुक्त