- 5 जोन, 15 सेक्टरों में बांटा गया शहर

- सुरक्षा के लिए पीएसी की तैनाती की गई सुनिश्चित

- संवेदनशील एरिया पर पुलिस बरतेगी विशेष सावधानी

आगरा। आज ताजियों को दफनाने के लिए जुलूस के साथ लोग निकलेंगे। ऐसे में पुलिस के पास आतंकी घटना होने की आशंका को लेकर पुलिस अलर्ट है। पुलिस ने इसके लिए पूरी तरह से कमर कस ली है। सभी थाना क्षेत्रों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। सुबह से ही पुलिस जुलूस पर नजर रखेगी। इसके अलावा संवेदनशील एरिया में भी पुलिस ने अपना खुफिया तंत्र फैला दिया है।

शहर को सेक्टरों में बांटा गया

सुरक्षा के लिहाज से शहर को 3 सुपर जोन, 5 जोन व 15 सेक्टरों में बांटा गया है। हर जोन में जोनल मजिस्ट्रेट के साथ जोनल पुलिस अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है साथ ही अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है कि अपने-अपने क्षेत्रों में जुलूस को सकुशल निकालें। इसके लिए शहर के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की व्यवस्था भी की गई है। इस दौरान नजर रखी जाएगी कि जुलूस में कोई भी व्यक्ति असलाह व विस्फोटक के साथ शामिल न हो।

अफवाहों पर पुलिस करेगी कार्रवाई

जुलूस के दौरान कई बार झूठी सूचनाओं पर पुलिस को दौड़ लगानी पड़ती है। इस बार पुलिस ऐसी अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। पुलिस ने पूर्व में हुई घटनाओं का डाटा भी जुटाया है। साथ ही ताजिए के साथ चल रहे जुलूस के रास्ते में कोई अवरोध न हो इसके लिए भी तैयारी की गई है। कई बार आवारा पशु भी जुलूस में बाधा बनते हैं। ऐसे में कोई घटना भी हो सकती है।

सादा वर्दी में पुलिस होगी भीड़ में शामिल

जुलूस के दौरान आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस सादा वर्दी में तैनात होगी। जुलूस में महिला व लड़कियां भी होती है। ऐसे में छेड़छाड़ की घटनाओं की आशंका पर सिविल में पुलिस को अलर्ट किया गया है। साथ ही जुलूस के दौरान आपत्तिजनक वस्तु फैंक कर माहौल खराब किए जाने की आशंका पर भी गौर किया गया है। प्रमुख ताजिए के साथ एक-एक सिपाही की ड्यूटी लगाई गई है।

आतंकी घटना की आशंका पर अलर्ट

जुलूस में हजारों की संख्या में भीड़ होती है। अधिकतर थाना क्षेत्रों से ताजियों के साथ जुलूस निकलता है। ऐसे में आतंकी गतिविधि व आइएसआइ एजेंटों के द्वारा किसी भी प्रकार की घटना की आशंका भी बनी है। इसको लेकर पुलिस अधिकारियों ने पूरी तैयारी कर रखी है। इसके लिए विशेष सतर्कता रखी जा रही है। पुलिस ने थाना क्षेत्रों में अपना खुफिया तंत्र फैला दिया है। जहां से भी किसी प्रकार की सूचना होगी पुलिस तुरंत उस पर एक्शन लेगी।

अग्निशमन और टीयर गैस की व्यवस्था

पुलिस कर्मी घोड़े पर गश्त पर रहेंगे। साथ ही भीड़ में किसी प्रकार के अग्निकांड को देखते हुए फायर बिग्रेड की व्यवस्था की गई है। संवेदनशील थाना क्षेत्रों में हालात बिगड़ने पर काबू पाने के लिए टीयर गैस की व्यवस्था की गई है।