आई अलर्ट का लोगो

- पिछले 8 दिनों में खाद्य सुरक्षा विभाग ने लिए 56 सैंपल

- दीपावली को लेकर सज गया मिठाइयों का बाजार

DEHRADUN: दीपावली पर्व के नजदीक आने के साथ ही राजधानी में मिठाइयों का बाजार भी सज गया है। लेकिन शहर में दिख रही हर मिठाई पर भरोसा करना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में यह सावधानी बरतनी जरूरी है कि जो मिठाई आप खरीद रहे हैं, उसमें कहीं मिलावट तो नहीं। हालांकि पिछले कई दिनों से खाद्य सुरक्षा विभाग की टीमें कई दुकानों से मिलावटी मावे और खाने के सामान की पहचान के लिए विशेष अभियान चला रही है, लेकिन लैब से अभी रिपोर्ट का आना भगवान भरोसे है।

खाद्य सुरक्षा विभाग चला रहा अभियान

दीपावली खुशियों का पर्व है और खुशियों के बीच मिठाई न हो यह कैसे हो सकता है। लेकिन इन खुशियों में खलल न पडे़। इसके लिए लोग भी मिलावटी मिठाईयों से दूर होते दिख रहे हैं। देहरादून खाद्य सुरक्षा विभाग भले ही शुद्धता की जांच के लिए अभियान चला रहा हो। लेकिन, जांच रिपोर्ट आने में देरी से अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि शहर में कितनी मिलावटी चीजें बिक रही हैं। हालांकि इस मामले पर खाद्य सुरक्षा विभाग तकनीकी दिक्कतों का हवाला दे रहा है।

विश्वसनीय दुकान से खरीदें सामान

त्यौहारों के सीजन में मिलावट की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में विश्वसनीय दुकान से ही खाद्य सामग्री खरीदें। इससे थोड़ा रिस्क कम हो जाता है। मिलावट खोरों ने आजकल पैकिंग फूड में भी पायरेसी का रास्ता निकाल दिया है। ऐसे में पैकिंग फूड पर प्रोडक्ट का बैच नंबर देखना न भूलें। इसके साथ ही दुकानों में सजी ज्यादा रंगीन मिठाई से भी परहेज रखें। खाद्य सुरक्षा विभाग के अनुसार रंगीन मिठाइयों में मिलावट की आशंका अधिक रहती है।

8 दिन में ख्भ् सैंपल

जिला अभिहीत अधिकारी अनुज थपलियाल ने बताया कि देहरादून में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने बीते क्7 अक्टूबर से लगातार छापेमारी करते हुए भ्म् अलग-अलग खाद्य सामग्री के सैंपल लिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने सैंपलिंग की रिपोर्ट के बारे में बताया कि उत्तराखंड में कुछ तकनीकी दिक्कतें जरूर हैं लेकिन रूटीन में लैब से रिपोर्ट तय समय पर अाती है।

सामान का जरूर लें बिल

सामग्री खरीदते वक्त बिल जरूर लें। बिल मिलावट खोरों पर कार्रवाई करने का आधार बनेगा। मिलावट होने की स्थिति में कार्रवाई के बाद अच्छी सामग्री उपलब्धोगी।

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा लगातार छापेमारी की जा रही है। इसके अलावा संदिग्ध मिठाईयों के भी सैंपल लिए जा रहे हैं। विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाकर 8 दिन में भ्म् सैंपल लिए गए हैं।

अनुज थपलियाल, जिला अभिहीत अधिकारी देहरादून