- सरकारी स्कूलों समेत पब्लिक स्कूलों में भी जारी अलर्ट

- टीचर्स बच्चों व अभिभावकों को दे रहे जानकारी

Meerut। मौसम बदल रहा है। दिन में गर्मी और रात में ठंडक व कभी बरसात बीमारियों का कारण बनने लगी है। बीच-बीच में हो रही बरसात के कारण मच्छरों ने भी कहर बरपाना शुरू कर दिया है। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में बुखार के मरीज बढ़ने लगे हैं। चिकनगुनिया और डेंगू जैसी गंभीर बीमारियों से बच्चों को बचने के लिए शिक्षा विभाग ने भी गाइडलाइन बनाई है.़

स्कूलों को अलर्ट

शहर के पब्लिक व सरकारी स्कूलों में डेंगू व वायरल को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। जहां पब्लिक स्कूलों में बच्चों को डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया व वायरल के बारे में जानकारी दी जा रही हैं। वहीं डीआईओएस ने भी सरकारी स्कूलों में वायरल व अन्य बीमारियों को लेकर अलर्ट जारी करने के निर्देश दिए हैं। अब सरकारी व पब्लिक स्कूलों में बच्चों व अभिभावकों को वायरल आदि बीमारियों से बचने की हिदायत दे रहे हैं।

टीचर्स दे रहे जानकारी

पब्लिक स्कूलों में लगातार अलर्ट जारी कर बीमारियों से बचाव के बारे में बताया जा रहा है। क्लासेज में टीचर्स भी जानकारी दे रहे हैं और उनके अभिभावकों को भी लगातार बता रहे हैं कि वो कैसे अपने बच्चों को इस मौसम में बीमारियों से बचाकर रखें।

मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया के लक्षण

-तेज सिर दर्द व लगातार बुखार आना।

-मांसपेशियों व जोड़ों में तेज दर्द होना।

-आंखों में दर्द रहना, कमजोरी आना।

-घबराहट होना, लगातार उल्टी आना।

-नाक व मसूड़ों से खून का निकलना।

-दवा खाने के बाद भी बुखार रहना।

क्या रखें सावधानियां

-घरों के आसपास जलभराव न होने दें।

-कूलर, गमले, बर्तन, टायर आदि में पानी भरा न छोडे़ं।

-पानी भरे बर्तनों को ढककर रखें।

-बुखार आने पर तुरन्त अनुभवी चिकित्सक से परामर्श लें।

-नाली-नालों में एंटी लार्वा का छिड़काव कराएं।

स्कूल दे रहे एडवाइस

1- पूरी बाजू के कपड़े पहनने का प्रयास करें, खुद को ढककर रखें

- हाथ धोकर खाना खाएं, पानी उबालकर पिएं।

- बाजार के खाने से करें परहेज

क्या कहते हैं स्कूल

बच्चों को लगातार टीचर्स जानकारी दे जा रहे हैं कि वो जब भी घर से बाहर निकले तो फुल बाजू के कपड़े पहने मुंह ढककर जाए और खुद को ढककर रखें। क्योंकि आजकल वायरल का मौसम चल रहा है।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

हमने बच्चों को एडवाइस दी है कि वो हाथ धोकर खाना खाए और खुद को ढककर रखें। इसके अलावा बाजार के खाने से परहेज रखने की भी एडवाइस दी है।

मधु सिरोही, प्रिंसिपल, एमपीजीएस

सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वो अपने स्कूलों में बच्चों को डेंगू व वायरल के बारे में जानकारी दें व उनको खुद को ढककर रखने की सलाह भी दें।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस