कई बार कोशिशे हुईं नाकाम
थाईलैंड (रॉयटर्स)।
थाईलैंड की गुफा में फंसे सभी 12 बच्चों और उनके कोच को बचावकर्मियों ने बाहर निकाल लिया है। थाईलैंड की सील नेवी यूनिट ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। सील यूनिट ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लिखा, '12 बच्चे और उनके कोच गुफा से बाहर निकल चुके हैं और वे सुरक्षित हैं।' बता दें कि 23 जून के दिन एक ट्रेनिंग सेशन के दौरान ये पूरी टीम थाम लॉन्‍ग गुफाओं के भीतर गई थी और वहां फंस गई। 12 बच्चे और उनके कोच को गुफा से निकालने की कई बार कोशिशे नाकाम हुईं लेकिन अंत में किसी तरह से सभी को निकाल लिया गया।

20 घंटे की तैयारी के बाद बचावटीम निकली अभियान पर
बता दें कि सबसे पहले रविवार को बचावकर्मियों की टीम ने चार बच्चों को गुफा से बाहर निकाला था। इसके बाद ऑक्सीजन की आपूर्ति के कारण बचाव अभियान रविवार की रात को ही रोक दिया गया। इसके बाद सोमवार को अभियान फिर शुरू किया गया, जिसमें फिर चार बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। फिर 20 घंटे की तैयारी के बाद बचावटीम मंगलवार की सुबह बाकी बच्चों और उनके कोच को गुफा से निकालने के लिए फिर अभियान पर निकली, जिसका परिणाम हम सभी के सामने है। अब सभी बच्चों को गुफा से सुरक्षित निकाल लिया गया है।  

ऐसे हुआ हादसा
बता दें कि 23 जून के दिन एक ट्रेनिंग सेशन के दौरान ये पूरी टीम थाम लॉन्‍ग गुफाओं के भीतर गई थी। उसी दौरान अचानक तूफान आ गया और सभी गुफाएं पानी से भर गईं। 23 जून को ही स्‍थानीय लोगों को लावारिश हालत में मिली साइकिलों से पता चल गया था कि कुछ लोग गुफा में फंस गए हैं। इसके बाद यहां रेस्‍क्‍यू मिशन शुरु हुआ। बता दें कि थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को बचाने के क्रम में कुछ दिन पहले एक थाई नेवी सील कमांडो की मौत हो गई थी। सील कमांडो की पहचान समर पूणन के रूप में हुई। समर के मौत की वजह गुफा में ऑक्सीजन की कमी बताई जा रही थी।

ये हैं वो 2 हीरो, जिन्‍होंने थाईलैंड की गुफा में फंसी पूरी फुटबॉल टीम को खोज निकाला

गुफा में फंसे फुटबॉल खिलाड़ियों को निकालने में लग सकते हैं कई महीने, ये है वजह

International News inextlive from World News Desk