- शहर के साथ ग्रामीण विस के भी सभी बूथ्स पर कराए जाएंगे मुकम्मल इंतजाम

- सजाने-संवारने के साथ लोगों के बैठने और पानी की भी होगी व्यवस्था

- धूप से बचाने के लिए लगाए जाएंगे टेंट

GORAKHPUR: लोकसभा चुनाव के आखिरी फेज का रण 19 मई को होगा। इसके लिए जहां पॉलिटिकल पार्टियों ने अपनी ताकत झोंक दी है, तो वहीं जिला प्रशासन भी तैयारियों के लिए पूरी तरह कमर कसकर तैयार है। वोटर्स का ज्यादा से ज्यादा पार्टिसिपेशन हो, इसके लिए व्यवस्थाएं भी खूब की जा रही हैं। यही वजह है कि इस बार गोरखपुर की शहर और ग्रामीण विधानसभा में सभी पोलिंग बूथ्स को 'आदर्श मतदान केंद्र' बनाने को लेकर हरी झंडी मिल गई है। यहां चुनाव के दौरान बूथ्स का नजारा मेले जैसा होगा। बच्चों के लिए जहां गुब्बारे सजाने की तैयारी है, तो वहीं आसपास की दुकानों को भी खोलने पर कोई मुश्किलें नहीं आएंगी, जिससे पेट पूजा करने में लोगों को तकलीफ नहीं होगी। इलेक्शन कमिशन के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने आइडियल बूथ बनाने के लिए उन्हें प्वाइंट आउट करने की तैयारी शुरू कर दी है। जल्द इसकी लिस्ट जारी की जाएगी।

नॉर्मल बूथ्स से बेहतर फैसिलिटी

शहर और ग्रामीण विधानसभा के सभी बूथ्स के साथ ही दूसरी विधानसभा के चुनिंदा बूथ्स पर दी जाने वाली इस फैसिलिटी के बाद यहां नजारा कुछ अलग होगा। जहां यह नॉर्मल बूथ्स से बेहतर फैसिलिटी से लैस होंगे, वहीं दूसरी ओर यहां का इनर और आउटर लुक भी काफी बेहतर होगा। इतना ही नहीं वोटर्स की हेल्प के लिए स्पेशल ड्रेस में वालंटियर्स भी रहेंगे। धूप से बचने के लिए जहां टेंट की व्यवस्था होगी, वहीं मजबूर वोटर्स को गाडि़यों से ही पोलिंग बूथ्स तक जाने की परमिशन होगी। इतना ही नहीं व्हील चेयर, आराम करने के लिए कुर्सी और पीने का पानी भी लोगों को बूथ्स पर मिल जाएगी।

इन चीजों की करनी है व्यवस्था

- लाइन को मैनेज करने के लिए क्यू मैनेजर और सेपरेटर्स रोप

- टोकन, ड्रिंकिंग वाटर के लिए वालंटियर्स की मौजूदगी

- लाइन में लगे वोटर्स के लिए सिटिंग अरेंजमेंट्स

- मतदाता सहायता केंद्र

- फ्लैक्स बोर्ड में स्लोगन

- टेंट-कुर्सी

- शौचालय

- रंगीन गुब्बारे

- दिव्यांगों के लिए रैंप और व्हील चेयर

- प्रियॉरिटी वोटिंग फॉर ब्लाइंड, इनफर्म, ओल्ड वोटर्स, प्रेगनेंट वुमन, लैक्टिंग मदर्स के लिए व्यवस्था

कहां कितने मॉडल बूथ्स -

320 कैंपियरगंज - 18 बूथ्स

321 पिपराइच - 28 बूथ्स

322 गोरखपुर शहर - 78 पोलिंग सेंटर, 400 बूथ्स

323 गोरखपुर ग्रामीण - 30 पोलिंग सेंटर, 163 बूथ्स

324 सहजनवा - 39 बूथ्स

326 चौरीचौरा - 38 बूथ्स

327 बांसगांव - 42 बूथ्स

328 चिल्लूपार - 23 बूथ्स

वर्जन

गोरखपुर शहर और ग्रामीण विधानसभाओं के सभी बूथ्स को आदर्श बूथ्स बनाया गया है। वहीं दूसरी विधानसभाओं में भी कई बूथ्स मॉडल बनाए जा रहे हैं। यहां वोटर्स के लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

- जेएन मौर्या, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी