- निगम प्रशासन का बजट होने से संशय की स्थिति उत्पन्न

- मेयर का दावा, किसी भी वार्ड में विकास प्रभावित नहीं होगा

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: निगम प्रशासन का बजट होने से पार्षदों के मन में संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई है. एक तरफ जहां पार्षद सिर्फ अपनी निधि से ही विकास कार्य करा सकेंगे, वहीं अवस्थापना और 14वें वित्त से होने वाले विकास कार्यो में उनकी स्वीकृति की जरूरत नहीं पड़ेगी, जिसकी वजह से पार्षद परेशान हैं. हालांकि मेयर की ओर से आश्वासन दिया गया है कि किसी भी वार्ड में विकास प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा.

पार्षदों को मिलते हैं 95 लाख

पार्षदों को वार्ड विकास निधि के रूप में एक साल में तीन से चार किश्तों में 95 लाख रुपये दिए जाते हैं. इस धनराशि की मदद से पार्षदों की ओर से अपने-अपने वार्ड में विकास कार्य कराये जाते हैं. इसके साथ ही अवस्थापना और 14वें वित्त से मिलने वाली राशि का उपयोग भी पार्षदों की ओर से वार्डो के विकास में किया जाता है.

तो नहीं मिलेगी धनराशि

जानकारों की मानें तो निगम प्रशासन का बजट होने से पार्षदों को वार्ड विकास निधि तो मिलेगी, लेकिन उन्हें 14वें वित्त और अवस्थापना निधि की धनराशि का कुछ भी हिस्सा नहीं दिया जाएगा. शासन या निगम प्रशासन की ओर से उक्त दोनों मदों में वार्डो में सीधे विकास कार्य कराए जाएंगे.

पार्षद उठा रहे सवाल

पार्षदों की मानें तो निगम प्रशासन का बजट होने से वार्डो के विकास पर खासा असर पड़ेगा. पहले तो 14वें वित्त और अवस्थापना निधि की धनराशि से कुछ विकास कार्य करा लिए जाते थे, लेकिन अब यह धनराशि न मिलने से विकास कार्य प्रभावित होंगे. पार्षदों की मांग है कि पुरानी व्यवस्था ही लागू की जाए.

मेंटीनेंस कार्य ही हो सकेंगे

पार्षदों का यह भी कहना है कि वार्ड विकास निधि से तो सिर्फ वार्डो में मेंटीनेंस या छोटे विकास कार्य ही कराए जा सकेंगे. इस समय हर वार्ड में सबमर्सिबल खराब पड़े हैं. साथ ही मेनहोल के ढक्कन टूटे हैं, ऐसे में वार्ड विकास निधि की धनराशि तो इन कार्यो में ही खर्च हो जाएगी. पार्को के सौंदर्यीकरण कराना बड़ी चुनौती होगा.

बोले पार्षद

निश्चित रूप से वार्ड के विकास में असर पड़ेगा. इस मुद्दे को लेकर मेयर से बातचीत की जाएगी, जिससे वार्ड में विकास प्रभावित न हो.

गिरीश मिश्रा, पार्षद

वार्ड विकास निधि से तो सिर्फ छोटे विकास कार्य ही हो सकते हैं. निश्चित रूप से इस तरफ ध्यान दिए जाने की जरूरत है, जिससे जनता को राहत मिल सके.

ममता चौधरी, पार्षद

वर्जन

किसी भी सूरत में वार्डो में विकास प्रभावित नहीं होगा, जिस वार्ड में भी विकास कार्र्यो की जरूरत होगी, वहां तुरंत कदम उठाए जाएंगे. सभी पार्षदों से भी वार्ता कर समस्या दूर की जाएगी.

संयुक्ता भाटिया, मेयर