- रंग लाई आई नेक्स्ट की मुहिम

- आई नेक्स्ट ने चलाई थी अश्लील लीला नाम से बड़ी मुहिम

- सोमवार को विधानसभा में पुलिस से संबंधित कई मामलों पर चर्चा

PATNA : साइबर क्राइम को लेकर चलाई गई आई नेक्स्ट की मुहिम 'अश्लील लीला' रंग लाई है। लिहाजा, अब पटना ही नहीं प्रदेश के सभी जिलों में साइबर अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए साइबर सेल बनाने का निर्णय लिया गया है। मालूम हो कि अभियान के दौरान ही पटना एसएसपी ने राजधानी में सेल के गठन की मंशा जाहिर की थी। दूसरी तरफ तेजी से बढ़ रहे साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने को लेकर सोमवार को विधानसभा में मंथन किया गया। इस दौरान पुलिस से संबंधित अन्य कई अहम फैसलों पर चर्चा की गई जो बिहार पुलिस को न सिर्फ हाईटेक बनाएंगे बल्कि अपराध और अपराधियों को चुनौती देने के लिए बड़े हथियार के रूप में सामने आएंगे।

अश्लील लीला से उजागर हुआ क्राइम

आई नेक्स्ट ने जनवरी माह में अश्लील लीला के माध्यम से अभियान चलाकर इस अपराध से जुड़े हर पहलू को उजागर किया। कब, कौन, कहां और कैसे पीडि़त होता है इसका खुलासा करते हुए पुलिस व उसके संसाधन पर भी प्रकाश डाला। इस मुहिम से पुलिस एक्टिव हुई और एसएसपी मनु महाराज ने बड़ी तैयारी की। इसी बीच पुलिस की सख्ती से प्रदेश का पहला साइबर अपराधी भी पकड़ा गया था। अभियान ने न सिर्फ लोगों को जागरूक किया बल्कि जिम्मेदारों का ध्यान भी इस तरफ केंद्रित किया।

विधानसभा में प्रभारी मंत्री ने दी जानकारी

सोमवार को विधानसभा में गृह विभाग के कटौती प्रस्ताव के जवाब में विपक्ष की अनुपस्थिति में प्रभारी मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने साइबर क्राइम को बड़ा अपराध बताते हुए इसके लिए की गई तैयारी की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार साइबर क्राइम पर अंकुश के लिए काफी गंभीर है और अपराधियों को चुनौती देने के लिए रणनीति बनाई जा रही है। इसके लिए अब प्रदेश के सभी जिलों में साइबर सेल का गठन किया जा रहा है।