- पर्ची काटने का सिस्टम बिजलीघर पर होगा बंद

- बिजली कनेक्शन देने में भी नहीं होगी घपलेबाजी

एक्सक्लूसिव

मेरठ। बिजलीघरों में कनेक्शन के नाम पर कटने वाले सिस्टम को बंद किया जाएगा। जल्द ही बिजलीघरों को कंप्यूटराइज किया जाएगा। विभाग ने सभी बिजलीघरों से प्रस्ताव मांगे हैं। सिस्टम को पारदर्शी बनाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

घपलेबाजी होगी बंद

बिजलीघरों पर कंप्यूटर लग जाने से पर्ची काटने में होने वाली घपलेबाजी भी बंद हो जाएगी। हम आपको बता दें कि फर्जी पर्ची बनाकर लोगों से कनेक्शन देने के नाम पर पैसे हड़पने के कई मामले सामने आ चुके हैं। लिहाजा कंप्यूटर लग जाने से इस प्रकार शिकायतें बंद हो जाएंगी।

पेपरलेस करने की मुहिम

बिजली विभाग धीरे-धीरे अपने सभी कामों को ऑनलाइन सिस्टम से जोड़ता जा रहा है। इसका मुख्य कारण यह है कि विभाग को अधिक से अधिक पेपरलेस करना है। इसीलिए विभाग सभी बिजलीघरों पर कंप्यूटर लगाने की योजना बना रहा है।

मैन्यूली कटती है पर्ची

विभाग में यदि किसी को कनेक्शन लेना है तो उसकी जो फीस जमा होती है उसको विभाग मैन्यूली रसीद काटकर देता है, जबकि बिल जमा करने की प्रक्रिया काफी समय पहले की कंप्यूटराइज कर दी गई थी।

विभाग में पर्ची काटने की प्रक्रिया को बंद किया जाएगा। सभी बिजलीघरों से कंप्यूटर के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं, जिससे सभी जगह कंप्यूटर लगाकर पर्ची काटने का सिस्टम को बंद किया जा सके। कंप्यूटर लग जाने से काम में पारदर्शिता भी आएगी।

-भागवत यादव

चीफ इंजीनियर पीवीवीएनएल