- 2045 तक पहुंची डेंगू पीडि़तों की संख्या

- 1420 मामले अकेले देहरादून से

- 11 नए मामले आए पिछले 5 दिनों में

- 100 मामले आए यूपी से दून

DEHRADUN: दून में डेंगू के प्रकोप ने इस साल रिकॉर्ड ही तोड़ दिया है। सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं लेकिन डेंगू के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे। नवंबर का महीना बीतने को है और अभी तक डेंगू के नए मामले सामने आते जा रहे हैं। बुधवार तक के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो डेंगू पीडि़तों की संख्या अब तक ख्0ब्भ् तक पहुंच चुकी है। पिछले पांच दिन में डेंगू के क्क् नए मामले सामने आये हैं।

दून में क्ब्ख्0 लोगों पर अटैक

दून में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा। पूरे प्रदेश में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले देहरादून में ही देखने को मिले हैं। डेंगू से निपटने में सरकारी महकमे पहले से ही संजीदा नहीं रहे और डेंगू का ग्राफ लगातार बढ़ता गया। तापमान में गिरावट के बाद भी डेंगू के मामले आश्चर्यजनक रूप से सामने आ रहे हैं। हालांकि इन दिनों मामलों में कमी तो देखी जा रही है, लेकिन पिछले पांच दिनों में दून में क्क् और लोग डेंगू की चपेट में आए हैं। मौसम में ठंड बढ़ने के साथ ही डेंगू का मच्छर धीरे-धीरे निष्क्रिय जरूर हुआ है, लेकिन इसका प्रकोप पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जुलाई माह से अब तक ख्0ब्भ् लोगों को डेंगू ने अपनी चपेट में लिया है, इनमें से तीन चौथाई क्ब्ख्0 मामले अकेले देहरादून में सामने आए हैं।

दूसरे जिलों के सैकड़ों मरीज

अन्य जिलों पर नजर डालें तो हरिद्वार में ब्फ्0, पौड़ी में ख्8 व नैनीताल से क्म्7 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से भी करीब क्00 डेंगू के पेशेंट इलाज के लिए दून पहुंचे।

-------------

इस बार मौसम सर्द होने के बावजूद भी डेंगू के मामले आश्चर्यजनक रूप से कम नहीं हो रहे हैं। हम लोगों को लगातार जागरूक कर रहे हैं और साफ-सफाई के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

- डॉ। वाईएस थपलियाल, सीएमओ, देहरादून।