इंटरनेट बैंकिंग शुरू
जी हां हाल ही में सरकार ने सभी बैंकों से कहा है कि देश में मोबाइल बैंकिंग को शुरू करने के लिए अब पूरी तरह सक्रिय होना होगा। इसके लिए सबसे पहले सभी सेविंग एकाउंट्स को मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाए। इसके अलावा कस्टमर के आधार नंबर को भी एकाउंट से जोड़ने के साथ सेविंग एकाउंट्स में इंटरनेट बैंकिंग शुरू करने को भी कहा गया गया है। यह काम 31 मार्च तक पूरा किया जाना है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो अभी तक देश में सिर्फ 65% सेविंग एकाउंट्स ही मोबाइल नंबर से जुड़ पाए हैं।

31 मार्च तक सभी बैंक खाते मोबाइल और नेट बैंकिंग से जुडेंगे,शुरू हो गया काम

आसानी से जोड़ सके
वहीं केवल 20% में एकाउंट में ही मोबाइल बैंकिंग शुरू की गई है। इसके अलावा केवल 50% सेविंग एकाउंट्स ही आधार से लिंक किए गए हैं। ऐसे में अब डिजिटल ट्रांजैक्शन और डिजिटल पेमेंट के प्रमोशन के लिए मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MEITY) को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है। ऐसे में मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने इसके लिए बैंकों को बेहतर सलाह दी है। जिससे कि कस्‍मर्स को बिना किसी समस्‍या के इस कदम से आसानी से जोड़ा सके।

परमीशन ली जाए
इसके लिए कस्टमर्स को बैंक बुलाने की बजाय उनसे फोन पर इसकी परमीशन ली जाए। जिससे यह काम तुरंत काफी आसानी से हो जाएगा। इसके अलावा इसके लिए जगह-जगह बड़े स्‍तर पर कैंपेन चलाए जाएंगे। यहां पर कस्‍टमर्स को बैठने आदि की सारी व्‍यवस्‍था होगी। इसके अलावा नेशनल, रीजनल और लोकल मीडिया की भी मदद ली जाएगी। जिससे कि लोगों को इसका समय पर पता चल सके। वहीं इस पर मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के अलावा फाइनेंशियल सर्विस डिपार्टमेंट भी पूरी तरह से नजर रखेगा।
कैश ट्रांजेक्‍शन पर बैंकों ने लगाया चार्ज, जानें जरूरी 10 बातें
जियो प्राइम मेंबर शिप के नये प्‍लान के लिये जेब करनी पड़ेगी ढीली

Business News inextlive from Business News Desk

Business News inextlive from Business News Desk