-धनतेरस पर ग्राहकों के स्वागत के लिए हर सेगमेंट है तैयार

-अलग-अलग तरह की स्कीम्स और ऑफर्स की भरमार

ALLAHABAD: नोटबंदी के बाद जीएसटी से प्रभावित सर्राफा, इलेक्ट्रानिक्स, बर्तन और ऑटोमोबाइल मार्केट धनतेरस पर धन वर्षा के लिए तैयार है। वहीं 50 हजार या उससे ज्यादा कीमत की ज्वैलरी खरीद पर पैन कार्ड देने की बाध्यता खत्म किए जाने के आदेश को लेकर सर्राफा व्यापारियों के साथ ही ग्राहकों में भी उत्साह है। यही वजह है कि इस बार धनतेरस और दीपावली पर हैवी वेट वाले ज्वैलरी की अपेक्षा लाइट वेट ज्वैलरी के साथ ही चांदी व सोने के सिक्कों की जबर्दस्त डिमांड है।

ऑटोमोबाइल सेक्टर

ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी धनतेरस और दीपावली को लेकर जबर्दस्त बूम है। कार व बाइक की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। आलम यह है कि धनतेरस पर टू-व्हीलर, फोर व्हीलर डिलेवरी की लंबी वेटिंग काफी लिस्ट है।

ज्वैलरी

कस्टमर्स के लिए डिफरेंट ऑफर्स हैं। हर खरीद पर निश्चित उपहार भी है। साथ ही दुकानों में नई डिजाइन की ज्वैलरी भी मौजूद है। सोने की ईयर रिंग, पेंडेंट व फिंगर रिंग के लाइट वेट कलेक्शन देखे जा सकते हैं। हर छोटी-बड़ी दुकानों में ग्राहकों की पसंद और डिमांड का खास ध्यान रखा जा रहा है। डायमंड बाजार में भी लोग क्वेरी करते नजर आ रहे हैं।

चल रहा सिक्का

इस बार सोने के सिक्के की ओर ग्राहकों का जबरदस्त रुझान है। एक से बीस ग्राम तक के सोने के सिक्कों की खूब बुकिंग हुई है।

मेकिंग चार्ज पर छूट

लालपुर के अमरावती कांपलेक्स स्थित गहना घर के ओनर रोहित कुमार ने बताया कि अभी दीपावली धनतेरस को लेकर मेकिंग चार्ज पर 20 फीसदी तक छूट दी जा रही है। यहां पर आने वाली फिल्मों के गहनों की डिजाइन भी धनतेरस बाजार में देखने को मिलेगी।

नोटबंदी के बाद दीपावली ने व्यापारियों के साथ ही कस्टमर की परचेजिंग पॉवर खत्म कर दी है। यही वजह है कि अभी तक मार्केट मंदा है। धनतेरस पर धन वर्षा की उम्मीद है। सर्राफा मार्केट को नियमों से राहत मिलने के कारण कुछ बेहतर होने की उम्मीद है।

-कुलदीप सोनी

अध्यक्ष, प्रयाग सर्राफा एसोसिएशन

दो महीने पहले से एडवांस बुकिंग चल रही है। होंडा नवी व होंडा क्लिक पर पांच हजार रुपए, यूनिकॉर्न पर 2500 रुपए की छूट दी जा रही है। साथ ही एक रुपए में इंश्योरेंस की सुविधा दी जा रही है.हर गाड़ी की खरीद पर उपहार निश्चित है।

-सचिन यादव

वैभव होंडा, झूंसी