अब हर counter पर cancell होगा digital mode का ticket

सात दिन के अंदर account में पहुंचेगा refund

अभी तक digital payment से तैयार ticket cancellation के लिए निर्धारित था counter

ALLAHABAD: डिजिटल पेमेंट के जरिए काउंटर से टिकट बनवाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने सुविधाएं बढ़ानी शुरू कर दी है। शुरुआत पीआरएस टिकट बुकिंग काउंटर्स पर स्वाइप मशीनों को एक्टिवेट किए जाने से हुई तो अब इसका दायरा बढ़ाने के लिए टिकट कैंसिलेशन की सुविधा भी हर काउंटर पर उपलब्ध करा दी गई है। पैसा जिस मोड से लिया गया है उसी मोड से ही रिफंड होगा लेकिन टिकट बुक कराने वालों को बड़ी राहत यह मिल गई है कि अब उन्हें एक ही काउंटर पर लम्बी लाइन में लगकर इंतजार नहीं करना होगा। टिकट कैंसिल होने के बाद रिफंड होने वाला एमाउंट यूजर के खाते में सात दिन में पहुंच जाएगा।

दिसंबर में लगी थी स्वाइप मशीन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नवंबर को नोटबंदी का एलान किया था। कुछ स्थानों पर पुरानी नोटों से टिकट बुक कराने की छूट तत्समय दी गई थी। बढ़ती कैश क्राइसिस को देखते हुए रेलवे ने डिजिटल पेमेंट मोड अपनाने का फैसला लिया और पब्लिक को सुविधा दी कि वह डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करके काउंटर से टिकट बनवा सकती है। इसके लिए स्वाइप मशीने लगा दी गई। डिजिटल पेमेंट से टिकट बनना तो हर पीआरएस टिकट काउंटर से शुरू हो गया लेकिन इसे कैंसिल कराने के लिए चुनिंदा स्टेशनों पर विंडो निर्धारित कर दिया गया। इससे पैसेंजर्स को काफी परेशानी हो रही थी। इसे देखते हुए रेलवे ने अब किसी भी काउंटर्स से टिकट कैंसिल कराने का आदेश जारी किया है। टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड एमाउंट कस्टमर के एकाउंट में पहुंच जाएगा।

अब नहीं होगी कोई परेशानी

ए-1, ए और बी-1 ग्रेड के स्टेशनों पर रेलवे ने पीओएस मशीन से स्वैपिंग के थ्रू टिकट पेमेंट की व्यवस्था की थी। लेकिन सभी स्टेशन पर डिजिटल पेमेंट मोड से तैयार टिकट को कैंसिल करने की व्यवस्था नहीं थी। कुछ चुनिंदा टिकट बुकिंग काउंटर पर ही यह सुविधा दी गई थी। डिजिटल पेमेंट मोड से बनवाए टिकट को अब अन्य रिजर्वेशन टिकट की तरह किसी भी टिकट बुकिंग काउण्टर से कैंसिल कराया जा सकता है। टिकट कैंसिल हुआ या नहीं, यह जानने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। बल्कि काउंटर पर लगे स्क्रीन पर रिफंड का मैसेज आ जाएगा। यही नहीं टिकट कैंसिल होने के सात दिन के अंदर रिफंड का पैसा एकाउंट में पहुंच जाएगा। जिन काउंटर्स पर पीओएस मशीन नहीं है वहां टिकट डिपॉजिट रिसीप्ट दे दी जाएगी और रिफंड खाते में भेज दिया जाएगा।

स्टेशन पर लगी हैं चार मशीनें

इलाहाबाद जंक्शन पर डिजिटल पेमेंट के लिए चार पीओएस मशीन की व्यवस्था की गई है। चार काउण्टर से पेमेंट लिया जाता था। लेकिन टिकट कैंसिल कराने के लिए काउण्टर निर्धारित कर दिया गया था। जानकारी के अभाव में पैसेंजर किसी भी लाइन में लग जाते थे। काफी देर तक लाइन में लगने के बाद नंबर आने पर पता चलता था कि उनका टिकट दूसरे काउण्टर पर कैंसिल होगा। इसकी वजह से पैसेंजर का समय जाया होने के साथ ही उन्हें परेशान होना पड़ता था।

पैसेंजर्स की सुविधा के लिए डिजिटल पेमेंट मशीन लगाई गई थी। शुरुआत में आ रही शिकायतों पर रेलवे बोर्ड ने कुछ बदलाव किया है। इन बदलावों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, डीआरएम ऑफिस