शहर पश्चिमी, कानपुर, फतेहपुर व कौशांबी का पूरा ट्रैफिक लोड आज से पुरानी जीटी रोड पर

पानी टंकी पुल, खुशरूबाग रोड, हिम्मतगंज आदि इलाकों से गुजारे जाएंगे सभी वाहन

इस रोड पर सामान्य ट्रैफिक में भी लगता है घंटों जाम, डायवर्जन के बाद का जाम लेगा सबकी परीक्षा

ALLAHABAD: हाईकोर्ट फ्लाईओवर निर्माण को लेकर सात अगस्त से सात अक्टूबर तक पानी टंकी चौराहा से चौफटका तक का रास्ता मंगलवार दोपहर बारह बजे से बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद शहर पश्चिमी के लोगों को सप्लाई डिपो वाली रोड और जीटी रोड पकड़ कर आना-जाना होगा। लेकिन यहां समस्या इस बात की है कि जिस जीटी रोड पर वाहनों का भारी बोझ डालने की तैयारी है, वह खुद ही इस समय बुरी तरह से क्षतिग्रस्त है। बुरी तरह से खुदी पड़ी ये सड़क इस समय सामान्य ट्रैफिक नहीं झेल पा रही है मंगलवार दोपहर बाद इसका हाल कैसा होगा, इसका अंदाजा आप लगा सकते हैं।

खुल्दाबाद से लूकरगंज तक मलबा

कानुपर का मुख्य रास्ता बंद करने के बाद जिस पुराने जीटी रोड पर ट्रैफिक लोड डालने की तैयारी है, वह पहले से ही काफी संकरा है। इसी बीच चौड़ीकरण के लिए एडीए से नोटिस मिलने के बाद लोगों के टूटे घरों का मलबा भी इसी पर पड़ा है। इसके साथ ही चौड़ीकरण के लिए दोनों तरफ की पटरियां खोद कर छोड़ दी गई हैं। ऐसी स्थिति में ये सड़क और पतली हो गई है। ऐसे में जब इस पर दो तरफ की ट्रैफिक का लोड पड़ेगा तो जो जाम लगेगा उसे छुड़ाने में सबके पसीने छूट जाएंगे।

बॉक्स

सप्लाई डिपो की तरफ जाएंगे धूमनगंज से आने वाले वाहन

- धूमनगंज थाना क्षेत्र के साथ ही राजरूपपुर, झलवा, सुलेमसराय, खेलगांव, सूबेदारगंज, बमरौली एयरपोर्ट के साथ ही चौफटका होते हुए सिविल लाइंस की तरफ आने वाले सभी वाहन मंगलवार से सात अक्टूबर तक सप्लाई डिपो से सदर बाजार, तारापोर मोड़ होते हुए बाबा चौराहा की तरफ निकाले जाएंगे।

बॉक्स

कानपुर के लिए पकडें जीटी रोड

- पानी टंकी चौराहा से सुलेमसराय की ओर जाने वाले वाहनों को पानी टंकी पुल पर मोड़ दिया जाएगा।

- ये वाहन खुशरुबाग के बगल वाली रोड पकड़ कर पुरानी जीटी रोड हिम्मतगंज की ओर से जा सकेंगे।

- पुराने शहर से कानपुर की तरफ जाने वाले वाहनों को भी पुरानी जीटी रोड पकड़नी होगी।

हाईकोर्ट फ्लाईओवर पर काम

- पानी की टंकी से करियप्पा गेट तक बीम व स्लैब डालने का काम पूरा किया जाएगा।

- 40 बीम व आठ स्लैब पड़ने हैं।

- एक बीम की लंबाई सवा 28 मीटर है, जबकि एक स्लैब 30 मीटर लंबा होगा।

रोडवेज की बसें भी इसी रोड पर

अन्य वाहनों के साथ ही रोडवेज की बसें भी दो महीने तक पुरानी जीटी रोड से ही गुजरेंगी। ये खुशरूबाग रोड, हिम्मतगंज होते हुए फ्लाईओवर चढ़ कर धूमनगंज की मेन रोड पर पहुंचेंगी। कानपुर से आने वाली रोडवेज की बसों को अब इलाहाबाद आने के लिए रास्ता बदलना होगा। रोडवेज बसें कोखराज बाईपास होते हुए सिविल लाइंस बस अड्डा पहुंचेंगी।

वर्जन

हाईकोर्ट फ्लाईओवर निर्माण के लिए पानी टंकी चौराहा से चौफटका की तरफ कानपुर रोड पर सात अगस्त से डायवर्जन पूरी तरह से लागू हो जाएगा, जो भी दिक्कत आएगी, उसका डटकर सामना किया जाएगा। ट्रैफिक डिपार्टमेंट की पूरी टीम को एक्टिव कर दिया गया है। डायवर्जन के पहले दिन जैसे-जैसे समस्या आएगी, उसके अनुसार निर्णय लिया जाएगा। पुराने जीटी रोड की मरम्मत के लिए एडीए के अधिकारियों को कहा गया है।

कुलदीप सिंह

एसपी ट्रैफिक, इलाहाबाद