-सामने आए 84 मरीज, स्वास्थ्य विभाग में मची खलबली

-लोगों की लापरवाही के चलते कूलर बना दुश्मन

ALLAHABAD: बारिश के थमते ही डेंगू ने अपने पंख फैलाने शुरू कर दिए हैं। मंगलवार तक बीमारी के 84 मरीज दर्ज हो चुके थे और जल्द ही इस रोग के सेंचुरी मारने के आसार भी बनने लगे हैं। तेजी से बढ़ते मरीजों की वजह से स्वास्थ्य विभाग में भी खलबली मची हुई है। यही कारण है कि पीडि़तों के घरों सहित आसपास के इलाकों में एंटी लार्वा छिड़काव के आदेश दिए गए हैं।

19 की संख्या दे रही राहत

वैसे तो अब तक जिले में डेंगू के 84 मरीज दर्ज हो चुके हैं लेकिन मलेरिया विभाग को 19 की संख्या अधिक राहत दे रही है। विभाग का कहना है कि 19 मरीज बाहर से आकर यहां इलाज करा रहे हैं। इसलिए इनके रोगी होने के लिए जिले का महकमा जिम्मेदार नहीं है। बता दें कि 24 सितंबर तक पिछले साल 100 मरीज थे और इस बार 16 मरीज इस समयावधि तक कम है। यह भी अधिकारियों के लिए राहत का सबब बना हुआ है।

पब्लिक भी नहीं कर रही सहयोग

बता दें कि डेंगू के तेजी से बढ़ने के पीछे जनता भी दोषी है। फालोअप के दौरान कई रोगियों के घर और आसपास कूलर में पुरानी पानी मिला है। पब्लिक को लगातार पानी बदलने की सलाह दी जा रही है। डॉक्टर्स का कहना है कि एकत्र और साफ पानी में डेंगू के लार्वा फैलते हैं। बारिश के दौरान पानी में फ्लो बना रहने की वजह से लार्वा पनप नहीं पा रहे थे। लेकिन, बारिश थमने के बाद आसानी से उनकी ग्रो हो रही है। इनके फैलने की सबसे बड़ी वजह कूलर है।

वर्जन

पिछले साल के मुकाबले अभी डेंगू के मरीजों की संख्या कम है। हमारी ओर से लगातार दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। पब्लिक को भी जागरुक करने की कोशिश की जा रही है।

-केपी द्विवेदी, जिला मलेरिया अधिकारी