डेंगू और चिकनगुनिया पर प्रभावी नियंत्रण के लिए टीमों का गठन

प्रभावित मोहल्लों में कैंप लगाकर दवाओं के वितरण के निर्देश

ALLAHABAD: जिले में बेलगाम हो चुके डेंगू से प्रशासन दो-दो हाथ करने को तैयार है। रविवार को डीएम संजय कुमार अध्यक्षता में हुई इमरजेंसी मीटिंग में डेंगू और चिकनगुनिया पर प्रभावी नियंत्रण के लिए टीमों का गठन किया गया। उन्होंने नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय को पूरे शहर में साफ सफाई, फागिंग और एंटी वायरल के छिड़काव के आदेश दिए। जहां डेंगू के मरीज मिल रहे हैं वहां विशेष छिड़काव के लिए कहा गया। इसके लिए अपर नगर आयुक्त को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सीएमओ को जिन स्थानों पर मरीज मिल रहे हैं वहां कैंप लगाकर दवाओं का वितरण करने के साथ जागरुकता फैलाने के निर्देश दिए गए।

सबके बीच बांटी गई जिम्मेदारी

प्रभावित क्षेत्रों में फागिंग और दवा छिड़काव के लिए डॉ। एएन मिश्रा को नामित किया गया। डीएम ने डॉक्टरों और प्रशासनिक अधिकारियों की संयुक्त टीमें बनाकर सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं। इन टीमों में सभी एडीएम, अपर नगर मजिस्ट्रेट, तहसीलदार, एसीएमओ, डीएमओ समेत मलेरिया इंस्पेक्टर को शामिल किया गया है। प्रत्येक टीम सोमवार और गुरुवार को हॉस्पिटल्स का भ्रमण कर इसकी रिपोर्ट डीएम को सौंपी जाएगी। जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य विभाग अलग से डॉक्टरों को इलाज के लिए हॉस्पिटल्स में तैनात करेगा। डीएम ने कहा कि इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी को बख्शा नही जाएगा। उन्होंने पूर्व नगर स्वास्थ्य अधिकारी अरुण कुमार को पुन: नियुक्त कर पूरे शहर का भ्रमण कर डेंगू पर नियंत्रण की जिम्मेदारी सौंपी है। साथ ही सीडीओ आंद्रा वामसी को ग्रामीण इलाकों में डेंगू के प्रभावी नियंत्रण के लिए नोडल बनाया गया है। डीपीआरओ को 24 घंटे के भीतर ग्रामीण क्षेत्रों में दवा के छिड़काव सुनिश्चित कराने को कहा गया है। यह भी कहा कि जिन ग्रामीण एरिया में डेंगू के मरीज पाए जा रहे हैं वहा सीएमओ स्वयं जाकर स्थिति का जायजा लेकर छिड़काव कराएंगे।

प्लेटलेट्स के लिए मचा हाहाकार

उधर, ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स के लिए हाहाकार मचा हुआ है। हॉस्पिटल्स में भर्ती मरीजों द्वारा की जा रही डिमांड का पचास फीसदी भी प्रतिदिन सप्लाई नहीं हो पा रहा है। एएमए ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ। अशोक अग्रवाल कहते हैं कि प्रतिदिन सौ से सवा सौ यूनिट प्लेटलेट्स तैयार की जा रही हैं लेकिन डिमांड ढाई से तीन सौ यूनिट हैं। यही हाल एसआरएन और काल्विन हॉस्पिटल के ब्लड बैंकों की है। यहां भी रोजाना आने वाली प्लेटलेट्स की मांग की आपूर्ति करना मुश्किल साबित हो रहा है। जिसके चलते मरीज और परिजनों को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।

पैसों के अभाव में नहीं रुकेगा इलाज

बता दें कि रविवार को डीएम संजय कुमार के आदेश पर गठित टीमों ने शहर के कई प्राइवेट हॉस्पिटल्स का दौरा किया। इस दौरान कहा गया कि किसी भी मरीज का अधूरा इलाज नही किया जाएगा। अगर पैसे का अभाव है तो इसकी जानकारी अपर जिलाधिकारी को दी जाए। प्रशासन उसके इलाज की पूरी सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।

डेंगू से एक की मौत

डेंगू से मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। रविवार की सुबह फाफामऊ निवासी चुन्नू लाल (55) की मौत हो गई। वह दस दिनों से डेंगू से पीडि़त होकर निजी चिकित्सालय में इलाज करा रहे थे।