एयरपोर्ट अथारिटी ने पुराने कौशांबी मार्ग को बंद करने के लिए सरकार को लिखा लेटर

फ्लाईट्स लैंडिंग के दौरान विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए लगनी है कैट वन लाइट

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पुराने रास्ते से कौशांबी जाने वालों के लिए बुरी खबर है। उन्हें कटहुला गौसपुर की तरफ एयरपोर्ट के लिए बनाए गए नए रास्ते को पकड़ना होगा। एक्चुअली एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पुराने कौशांबी रोड को बंद करने के लिए यूपी गवर्नमेंट को लेटर लिखा है। इसी रोड पर 'कैट वन' लाइट लगायी जाएगी ताकि फॉग सीजन में फ्लाइट लैंडिंग में कोई दिक्कत न हो।

नया मार्ग हो चुका है तैयार

नया सिविल एंक्लेव बनाने के समय ही एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए ट्रिपल आईटी के आगे से चार किलोमीटर लंबा नया रोड बनाया गया है। नया रास्ता बन जाने के बाद भी ज्यादातर लोग पुराने रास्ते से आवागमन कर रहे हैं क्योंकि इससे चार किलोमीटर की सेविंग हो जाती है। इस रास्ते को एयरपोर्ट अथॉरिटी बंद कराना चाहता है ताकि कैट लाइटें लगायी जा सकें।

बिछायी जा चुकी है केबिल

कैट वन लाइट लगाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने केबिल बिछा दिया है। सरकार की तरफ से पहल का इंतजार है कि वह पुराने कौशांबी रोड से एयरपोर्ट की तरफ आने वाली रोड को बंद करे। इस रोड पर फिक्सर खड़े किए जाएंगे जिस पर लाइटें फिक्स होंगी। फिक्सर टॉवर एक किलोमीटर का दायरा कवर करेंगे।

तभी विंटर में बढ़ेंगी फ्लाइट्स

एयरपोर्ट के डायरेक्टर सुनील कुमार यादव का कहना है कि फ्लाइट की संख्या बढ़ाने के लिए कैट वन लाइट जल्द से जल्द लगाना जरूरी है। एयरलाइंस जब भी कुछ नया प्लान करती है, तो वह पूरा सीजन देखती है। फॉग के दौरान एयरपोर्ट पर क्या फेसेलिटी है, इसकी मॉनिटरिंग करती हैं। जिस एयरपोर्ट पर कैट वन लाइट होती है, वहां एयरलाइंस कंपनियां फॉग सीजन की परवाह किए बगैर फ्लाइट शेड्यूल करती हैं। तब वह एश्योर होती हैं कि फॉग के चलते फ्लाइट कैंसिल नहीं करनी पड़ेगी।

विजिबिल्टी बढ़ाने के लिए प्लानिंग

एक किलोमीटर लंबी कैट वन लाइट लगेगी पुराने कौशांबी रोड पर

इसके बाद इलाहाबाद एयरपोर्ट पर फ्लाइट की विजिबिल्टी का क्राइट एरिया 1200 से घटकर 750 पर आ जाएगा।

कम विजिबिल्टी में भी फ्लाइट लैंड हो जाएगी

पुराने कौशांबी रोड को बंद करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। ट्रिपल आईटी से कटहुला होते हुए बनाए गए चार किलोमीटर के नए रास्ते को मेन रोड के रूप में इस्तेमाल करने का सुझाव दिया गया है।

सुनील कुमार यादव

डायरेक्टर, इलाहाबाद एयरपोर्ट