-पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए केन्द्र सरकार की अमृत योजना के अन्तर्गत संवारा जा रहा है भारद्वाज पार्क

ALLAHABAD: संगम की रेती पर अगले वर्ष कुंभ मेला का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें देश-विदेश के करोड़ों श्रद्धालु मेला क्षेत्र में आएंगे। यही वजह है कि शहरी एरिया में ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व के स्थलों का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। इसी में से एक प्रमुख धार्मिक स्थल भारद्वाज आश्रम भी है। जहां पर केन्द्र सरकार की अमृत योजना के अन्तर्गत पार्क को विकसित किया जा रहा है। जहां पार्क के चारों ओर बाउंड्री कराई जाएगी। वहीं पर पार्क के भीतर आकर्षक फाउंटेन और बच्चों के लिए कई झूला की भी व्यवस्था की जाएगी।

लम्बे समय से बदहाल था पार्क

महर्षि भारद्वाज आश्रम के बगल में बना पार्क इलाहाबाद विकास प्राधिकरण की ओर से वर्ष 1989 में विकसित कराया गया था। लेकिन लम्बे समय तक रखरखाव के अभाव में पार्क बदहाली का शिकार हो गया था। यहां तक की पार्क की लाइटिंग और बैठने की व्यवस्था के लिए रखी गई कुर्सियां तक टूट गई थी। इसीलिए कुंभ के आयोजन से पहले पार्क को संवारने के लिए प्राधिकरण की ओर से योजना बनाई गई थी।

बच्चों को मिलेगा झूला

भारद्वाज पार्क के परिसर में छोटे-छोटे बच्चों के लिए आकर्षक ढंग का झूला लगाने की व्यवस्था की जाएगी। प्राधिकरण की ओर से परिसर में कम से कम आधा दर्जन झूला लगाया जाएगा। जिसकी सुरक्षा के लिए वर्तमान समय में बाउंड्री बनाने का कार्य कराया जा रहा है। अमृत योजना के तहत पार्क को संवारने के लिए दो करोड़ पंद्रह लाख रुपए खर्च किया जा रहा है।

क्या-क्या हो रहा है कार्य

-पार्क के चारों ओर बाउंड्री का निर्माण कराया जा रहा है।

-पार्क के मुख्य द्वार को बेहतरीन ढंग से बनवाया जाएगा।

-पार्क के गेट पर रैंप बनाकर वहां सीढि़यां सुधारी जाएगी।

-पार्क के अंदर रेन वाटर हार्वेस्टिंग का व्यवस्था की जाएगी।

कुंभ से पहले भारद्वाज पार्क को पूरी तरह से विकसित किया जाएगा। इसके सौंदर्यीकरण के लिए दो करोड़ से अधिक के बजट से पार्क और उसके परिसर को संवारने का कार्य कराया जा रहा है।

भानु चंद्र गोस्वामी, उपाध्यक्ष इलाहाबाद विकास प्राधिकरण