- सर्राफा मंडी के पंडितों का अनुमान, 23 हजार तक पहुंचेगा सोने का रेट

- कस्टमर भी कर रहे रेट गिरने का इंतजार, व्यापारी मायूस

- पांच साल के न्यूनतम रेट पर पहुंचा सोना, फिर भी मार्केट शांत

ALLAHABAD: नेशनल-इंटरनेशनल मार्केट में लगातार गोल्ड का रेट गिर रहा है। सोने का रेट पिछले पांच साल के सबसे निचले स्तर पर आ गया है। फिर भी इलाहाबाद में गोल्ड मार्केट ठंडा पड़ा हुआ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गोल्ड का रेट ख्भ् हजार से नीचे भले आ गया है, लेकिन अगले एक-दो महीने के अंदर ख् से तीन हजार रुपए प्रति दस ग्राम और भाव गिरने का अनुमान है। सर्राफा मंडी के पंडितों का कहना है कि सितंबर तक रेट और गिरना तय है। कस्टमर भी इसी उम्मीद में मार्केट की ओर रुख नहीं कर रहे हैं।

पर डे होती है क्0 किलोग्राम सोने की खपत

आज से करीब साल भर पहले जब सोना फ्0 से फ्ख् हजार रुपए दस ग्राम था, तब भी अपने इलाहाबाद में गोल्ड की खपत का रेशियो करीब दस किलोग्राम पर डे था। इसमें ज्वैलरी के साथ ही ठोस सोना भी शामिल था। छह महीने से सोने के रेट में गिरावट का सिलसिला जारी है। बावजूद इसके खरीदारी में कोई उत्साह नहीं दिख रहा है। फ्0 हजार से ख्भ् हजार का रेट पहुंचने के बाद भी पर डे करीब दस किलोग्राम सोने की ही खपत हो रही है।

साल भर में भ्00 करोड़ का लॉस

इलाहाबाद का सर्राफा मार्केट इन दिनों जबरदस्त नुकसान झेल रहा है। बिजनेसमैन परेशान हैं। कई दुकानदार तो ऐसे हैं, जिनका खर्च भी नहीं निकल पा रहा है। ज्वैलर्स का कहना है कि मार्केट पूरी तरह से ठंडा जा रहा है। पहले मौसम ने परेशान किया। जिसकी वजह से किसानों ने खरीददारी नहीं की। अब जब सोने का रेट घटा है तो लोगों की जेब खाली है। वहीं रेट और नीचे खिसकने का अनुमान होने की वजह से कस्टमर नहीं निकल रहे हैं। मार्केट में छाई मंदी और पिछले करीब छह महीने में सोने का रेट प्रति दस ग्राम करीब दो से ढाई हजार रुपए नीचे आने से इलाहाबाद के सर्राफा मार्केट को साल भर में करीब भ्00 करोड़ का नुकसान हुआ है।

ख्ख् से ख्फ् हजार तर रेट गिरने का अनुमान

इंटरनेशनल मार्केट के साथ ही लोकल मार्केट में भी सोने का भाव अगले कुछ महीने में और नीचे आने का अनुमान है। अपने इलाहाबाद में सर्राफा मंडी के पंडितों ने सितंबर लास्ट तक सोना ख्ख् से ख्फ् हजार के बीच तक पहुंचने घोषणा की है। वहीं इंटरनेशनल इनवेस्टमेंट बैंकर कंपनी मॉर्गन स्टेनली ने इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव ख्0 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंचने का खुलासा किया है।

डॉलर की मजबूती से लुढ़का सोना

अमेरिका अपने बाजार में ब्याज दरों को बढ़ाने की तैयारी में लगा हुआ है। इसको देखते हुए डॉलर लगातार मजबूत हो रहा है। इसके अलावा निवेशक सोने में पैसा लगाने से लगातार कट रहे हैं। जिसकी वजह से सोने का दाम लगातार घट रहा है और गिरावट जारी है। डॉलर की मजबूती बढ़ने की वजह से सोना अचानक लुढ़क गया है। जब-जब डॉलर चढ़ता है, तो सोने में गिरावट आती है। वहीं चीन और भारत में भी सोने की खपत कम हुई है।

फैक्ट फाइल

- सामान्य दिनों में इलाहाबाद में पर डे होती है करीब क्0 कलोग्राम सोने की खपत

- सहालग के दौरान पर डे सोने की खपत हो जाती है सामान्य दिनों की पांच गुना

- छह महीने में दो से ढाई हजार रुपया प्रति दस ग्राम गिर गया सोने का भाव

- वहीं चांदी के रेट में भी आई काफी कमी

- छह महीने में सोने-चांदी का रेट गिरने से इलाहाबाद के सर्राफा मार्केट को लगा भ्00 करोड़ का घाटा

-मार्च ख्0क्0 के बाद ख्ख् जुलाई को सोना आया पांच साल के सबसे निचले रेट पर

-सैटरडे और और संडे को ख्ब् हजार 7भ्ख् रुपए था सोने का रेट

सोने का रेट डाउन जरूर हुआ है, लेकिन मार्केट अभी भी ठंडा है। क्योंकि मार्केट में पहले से ही सोने का रेट और गिरने का अनुमान लग चुका है। जिस वजह से कस्टमर मार्केट में निकल ही नहीं रहे हैं। गोल्ड मार्केट सामान्य दिनों की तरह ही चल रहा है। केवल क्0 से ख्0 परसेंट ही मार्केटिंग हो रही है। क्योंकि न तो सहालग का सीजन है और न ही कोई फेस्टिवल। रेट खिसकने से इलाहाबाद के सर्राफा मार्केट को साल भर में करीब भ्00 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है।

कुलदीप सोनी

अध्यक्ष

इलाहाबाद सर्राफा एसोसिएशन