हाईकोर्ट ने 30 नवम्बर तक परीक्षा केन्द्र फाइनल करने का दिया था निर्देश

अभी तक सिर्फ 25 जिलों में केन्द्रों की सूची हो सकी है फाइनल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारियों में जुटे यूपी बोर्ड के केन्द्रों की सूची इस बार भी निर्धारित समय में पूरा होने के आसार नहीं हैं। हाईकोर्ट ने लास्ट ईयर आदेश दिया था कि माध्यमिक शिक्षा परिषद अपनी बोर्ड परीक्षाओं के लिए केन्द्रों की सूची फाइनल करने की प्रक्रिया 30 नवम्बर तक पूरी कर ले। निर्देश के अनुसार बोर्ड 30 नवम्बर तक केन्द्रों की सूची फाइनल करने में जुटा था, लेकिन अभी तक सिर्फ 25 जिलों में ही सूची फाइनल हो सकी है। अन्य जिलों में सूची अभी लटकी हुई है।

शिथिलता ने बढ़ाई मुसीबत

परीक्षा केन्द्रों की सूची फाइनल करने के लिए लास्ट ईयर बोर्ड की तरफ से सेंट्रलाइज व्यवस्था की गई थी। इस बार भी उसी के अनुसार सूची फाइनल की जा रही है। लेकिन जिलों के डीआईओएस कार्यालय की शिथिलता के कारण लगभग 50 जिलों में केन्द्रों की सूची फाइनल नहीं हो सकी है। बिजनौर, झांसी, शामली जैसे कुल 25 जिलों ने लिस्ट बोर्ड को भेज दी है। बोर्ड की ओर से जिलों को शीघ्र सूची भेजने के लिए रिमाइंडर भेजा जा रहा है, जिससे पांच दिसंबर फाइनल सूची जारी की जा सके।

गौरतलब है कि जिलों के केन्द्रों की सूची मंगाने के बाद बोर्ड की ओर से आपत्तियां मांगी गई थी। आपत्तियां मिलने के बाद सूची जिलों को भेजकर आपत्तियों के निस्तारण के बाद फाइनल सूची मांगी गई। रिवाइज सूची अब तक नहीं आ सकी है।

- केन्द्रों की सूची फाइनल करने की प्रक्रिया चल रही है। अभी तक 25 जिलों की सूची बोर्ड को मिली है। 5 दिसंबर तक केन्द्रों की सूची फाइनल हो जाएगी।

नीना श्रीवास्तव, सचिव यूपी बोर्ड