हाईकोर्ट ने लगाई रोक, चयन बोर्ड ने अपरिहार्य कारणों का हवाला देकर टाला

ALLAHABAD: प्रदेश भर के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक कालेजों के प्रधानाचार्यो का साक्षात्कार फिर स्थगित हो गया है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में तय कार्यक्रम के मुताबिक बुधवार को कानपुर मंडल के स्कूलों के लिए साक्षात्कार शुरू हुए, लेकिन दोपहर बाद हाईकोर्ट ने साक्षात्कार पर रोक लगा दी। देर शाम चयन बोर्ड के सचिव जितेंद्र कुमार ने अपरिहार्य कारणों का हवाला देकर साक्षात्कार स्थगित करने का आदेश जारी कर दिया।

कानपुर मंडल रह गया है शेष

चयन बोर्ड ने पिछले वर्षो में प्रदेश के बाकी मंडलों में प्रधानाचार्यो के इंटरव्यू करा लिए हैं, केवल कानपुर मंडल शेष रह गया है। चयन बोर्ड में हीरालाल गुप्त ने अध्यक्ष बनने के बाद कार्यभार ग्रहण करते ही यह रुके साक्षात्कार छह अप्रैल से कराने का कार्यक्रम जारी किया था। कानपुर मंडल के 100 कालेजों के लिए करीब 700 आवेदन आए थे और इंटरव्यू प्रक्रिया 19 अप्रैल तक होनी थी। इसी बीच कानपुर नगर निगम इंटर कालेज की एडहॉक प्रधानाचार्या शैल मिश्रा ने हाईकोर्ट में इस साक्षात्कार के विरुद्ध वाद दायर कर दिया। याचिका में कहा गया कि नगर निगम कालेजों को सरकार वित्तीय मदद नहीं करती है, तब चयन बोर्ड उनके कालेज का साक्षात्कार कैसे करा सकता है। यह भी कहा गया कि चयन बोर्ड में अध्यक्ष एवं दो सदस्य ही है, वहां का कोरम पूरा नहीं है, फिर साक्षात्कार कैसे कराए जा रहे हैं। न्यायमूर्ति अमित स्थालकर ने इस मामले की सुनवाई की और साक्षात्कार प्रक्रिया पर रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया।

अपरिहार्य कारण का हवाला

इसकी सूचना पर चयन बोर्ड में आपात बैठक हुई और यह निर्णय लिया गया कि साक्षात्कार प्रक्रिया फिलहाल स्थगित रहेगी। सचिव जितेंद्र कुमार ने प्रक्रिया रोकने में हाईकोर्ट की वजह नहीं बताई है, क्योंकि हाईकोर्ट का आदेश अपलोड नहीं हुआ था। इसीलिए अपरिहार्य कारण का हवाला दिया गया है।

------------------

जुलाई 2015 में भी रुकी थी प्रक्रिया

कानपुर मंडल के प्रधानाचार्यो का साक्षात्कार कार्यक्रम जून 2015 में जारी हुआ था और जुलाई से इंटरव्यू शुरू होने थे, उस समय तत्कालीन चयन बोर्ड अध्यक्ष पर सदस्यगण दबाव बनाए थे कि इसे पूरा किया जाए। वहीं अध्यक्ष कुछ माह बाद साक्षात्कार कराना चाहते थे। आखिरकार प्रक्रिया शुरू होने के एक दिन पहले ही उसे रोकने का निर्देश जारी हुआ। तब से यह मामला अधर में लटका था।

----------------

58 अभ्यर्थियों ने दिया साक्षात्कार

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में कानपुर मंडल के 15 कालेजों के लिए बुधवार को साक्षात्कार हुआ। इसके लिए 105 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, लेकिन केवल 58 ही इंटरव्यू में शामिल हुए। उनका साक्षात्कार कोडिंग के आधार पर हुआ। चयन बोर्ड ने पहले से ही तीन बोर्डो का गठन कर रखा था। दफ्तर में अर्से बाद गहमागहमी देखने को मिली।