जल्द ही अंत्योदय एक्सप्रेस को भी दिखाएंगे हरी झंडी

रेल राज्य मंत्री ने सांसदों की बातों का जवाब देते हुए की घोषणा

ALLAHABAD: संगमनगरी इलाहाबाद को नई दिल्ली के बेहतरीन सफर के लिए हमसफर एक्सप्रेस का तोहफा मिल गया। अब जल्द ही इलाहाबाद-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस और फिर अंत्योदय एक्सप्रेस को चलाया जाएगा। बुधवार को इलाहाबाद पहुंचे रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने यह दावा किया।

कुंभ से पहले चलेगी लखनऊ इंटरसिटी

उन्होंने कहा कि इलाहाबाद से लखनऊ के लिए केवल गंगा गोमती एक्सप्रेस चलती है, जो काफी समय लेती है। उसकी जगह तेज रफ्तार इंटर सिटी चलाए जाने की मांग है। रेलवे अधिकारियों ने प्लान किया था कि रेल लाइन दोहरीकरण के बाद ही इंटरसिटी चलाई जाए। दोहरी-करण और इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य चल रहा है। उन्होंने घोषणा की कि हर हाल में लखनऊ-इंटर सिटी एक्सप्रेस कुंभ मेला 2019 से पहले चला दी जाएगी।

बेहतर हो रहा है नेटवर्क

2014 से पहले 46-47 हजार करोड़ रुपये रेलवे की योजनाओं पर खर्च होता था। पिछले चार साल से रेलवे की योजनाओं पर एक लाख करोड़ रुपये हर साल खर्च हो रहा है। रेलवे में निवेश बढ़ा है। तीन-चार साल में रेलवे का नेटवर्क काफी बेहतर होगा।

फूलपुर संसदीय क्षेत्र के नव निर्वाचित सांसद नागेंद्र सिंह पटेल की बात के जवाब में कहा कि भारतीय रेल देश की जीवन रेखा है। गरीबों व सामान्य लोगों के लिए बेहतर सुविधाओं के साथ अंत्योदय एक्सप्रेस चलाई जा रही है, जो जल्द ही इलाहाबाद से भी चलेगी।

इन्होंने रखी अपनी बात

इलाहाबाद जंक्शन पर हो सभी राजधानी का स्टॉपेज: श्यामाचरण

सांसद श्यामाचरण गुप्ता ने कहा कि इलाहाबाद जंक्शन होते हुए सभी वीआईपी और वीवीआईपी ट्रेनें गुजरती हैं, लेकिन सभी राजधानी एक्सप्रेस यहां नहीं रूकती हैं। जबकि व्यापार के क्षेत्र में प्रमुख स्थान होने के कारण इलाहाबाद में सभी राजधानी एक्सप्रेस रुकनी चाहिए। वहीं 30 मील वैगन सप्लाई की व्यवस्था की जानी चाहिए।

गरीबों के लिए भी चलाएं: नागेंद्र सिंह

फूलपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद नागेंद्र सिंह पटेल ने कहा कि देश में केवल एक प्रमुख वर्ग विशेष का ही ध्यान रखा जा रहा है। जबकि गरीब परेशान हैं। हमसफर एक्सप्रेस चलाना अच्छी बात है, लेकिन गरीबों का क्या होगा। अच्छी सुविधाएं क्या केवल अमीरों के लिए हैं।