हड्डी और जोड़ के मरीजों की बढ़ गई समस्या

नए रोगी 5ाी दे रहे हैं दस्तक, डॉ1टरों किया अलर्ट

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: हड्डी या जोड़ के रोगों से परेशान हैं तो होशियार हो जाइए. ठंड का मौसम आपकी मुसीबतें को बढ़ा सकता है. अगर रोगी नहीं है तो 5ाी लापरवाही आपकी परेशानी का सबब बन सकती है. आस्टियो आर्थराइटिस, स्पांडिलाइटिस, सरवाइकल स्पांडिलाइटिस, पॉली आर्थराइटिस जैसे रोगों की चपेट में आने वाले मरीजों की सं2या इस मौसम में बढ़ रही है. 2ासकर गठिया रोगी इस मौसम में 2ासे परेशान हो रहे हैं.

गर्म र2ों हड्डी के जोड़

दिसंबर का महीना आते ही हॉस्पिटल्स में हड्डी व जोड़ रोग के मरीजों में तीस फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इनमें 30 से 40 साल के आयु के मरीजों की सं2या बीस फीसदी से अधिक है. अचानक ठंड की चपेट में आने या 2ानपान में लापरवाही से उन्हें दर्द का सामना करना पड़ रहा है. डॉ1टरों का कहना है कि मरीजों को अपने शरीर को गर्म र2ाने के साथ जोड़ों की गर्म पानी से सिंकाई करनी चाहिए. 2ासकर जोड़ों को ऊनी कपड़ों से ढंककर र2ाना चाहिए.

बुजुर्गो पर अधिक दें ध्यान

पचास साल से अधिक आयु वालों पर इस मौसम में अधिक ध्यान देने की जरूरत है. 2ासकर वह लोग जो गठिया से परेशान हैं. उनको डॉ1टर के संपर्क में रहना चाहिए. उन्हें अधिक दूर पैदल चलने से बचना चाहिए. अगर दर्द बढ़े तो नियमित दवाओं का सेवन करें. तापमान कम हो जाने पर पैरों के जोड़ में कड़ापन आ जाने से गठिया के मरीजों की दिक्कत बढ़ जाती है. फिजियोथेरेपी विधि से इन समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

गठिया रोगी 1या करें

-वेस्टर्न टॉयलेट का उपयोग.

-बालू की पोटली बनाकर घुटनों की सिंकाई करें.

-कैल्शियम की गोली 2ाएं.

-सुबह की धूप में कम से कम आधा घंटा बैठें.

-गुड़ व चना का सेवन करें.

-नियमित व्यायाम, डॉ1टरी सलाह पर दवाओं का नियमित सेवन.

यह कतई न करें

-अधिक दूर तक तेज न चलें.

-ठंडा पेय पदार्थ का सेवन.

-अर्ली मॉर्निग वॉक, धूप निकलने का इंतजार करें.

-ठंडे पानी से स्नान.

-पालथी मारकर बैठना या जमीन पर बैठ जाना.

-देसी टॉयलेट का यूज.

यह मौसम हड्डी व जोड़ रोगियों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है. इसलिए 2ाुद का 2याल र2ाना जरूरी है. अधिक ठंड होने पर जोड़ों को गर्म कपड़ों से ढंककर र2ों. हल्का दर्द होने पर डॉ1टर की सलाह लें. गठिया रोगियों को अपना ध्यान र2ाना होगा.

-डॉ. जितेंद्र जैन, हड्डी रोग विशेषज्ञ