एडीए की मल्टीलेवल पार्किंग में वाहन खड़ा करने से कतरा रहे लोग

लोगों की लापरवाही से सिविल लाइंस में कायम है की समस्या

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सिविल लाइंस में जाम व वाहन पार्क करने की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एडीए की मल्टीलेवल पार्किंग बन कर तैयार है. लेकिन पब्लिक है कि कहीं भी कार पार्क करने की उसकी आदत नहीं छूट रही है. इससे मल्टीलेवल कार पार्किंग में वाहनों का टोटा है तो सड़कों पर जाम की समस्या भी बरकरार है.

आदत से मजबूर

सिविल लाइंस में रोड साइड खड़ी रहने वाली गाडि़यां मल्टीलेवल पार्किंग में पहुंच रही हैं या नहीं, इसका आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने गुरुवार को रियलिटी चेक किया. सिविल लाइंस बस अड्डा चौराहा से पत्थर गिरजा घर तक रोड का जायजा लिया. जहां रोड साइड कार पार्किंग के लिए चौड़ा स्पेस होने और जगह होने के बाद भी दर्जनों कारें मेन रोड पर ही आड़े-तिरछी खड़ी मिलीं. बिग बाजार के सामने, इंदिरा भवन के सामने, सुभाष चौराहे के चारों तरफ व सुभाष चौराहे से पत्थर गिरजा घर जो वाली रोड पर जगह-जगह दर्जनों गाडि़यां रोड पर ही पार्क मिलीं.

केवल पास धारकों के वाहन

वहीं अगर मल्टीलेवल पार्किंग की बात की जाए तो यहां अभी सन्नाटा ही चल रहा है. मल्टीलेवल पार्किंग के तीन फ्लोर को ही अभी चालू किया गया है, जिसमें करीब 360 कार पार्क करने की क्षमता है. लेकिन पार्किंग में तैनात कर्मचारियों का कहना है कि अभी पर डे करीब 70 से 80 गाडि़यां ही पार्क हो रही हैं. इसमें ज्यादातर कारें पास वाली हैं. गुरुवार को पॉर्किंग लॉट में 60-65 गाडि़यां ही थीं.

70 से 80 मंथली पास

सिविल लाइंस के दुकानदारों के लिए एडीए ने मल्टीलेवल पार्किंग में मंथली पास की व्यवस्था की है. जिसके लिए एक हजार रुपये मंथली रेट निर्धारित किया गया है. 10 दिन के अंदर अभी तक 70 से 80 मंथली पास जारी किया जा चुका है.

पार्किंग लॉट ही है काफी

एमजी रोड का ब्यूटीफिकेशन करते हुए एडीए ने रोड साइड पत्थर गिरजा घर से लेकर हनुमान मंदिर चौराहे तक रोड साइड सीमेंटेड पार्किंग लॉट तैयार किया है. यह सिविल लाइंस एरिया में पर डे पार्क होने वाले टू और फोर व्हीलर का बोझ उठा सकता है. लेकिन लोगों की आदत है कि सुधर ही नहीं रही.

कल से चलेगा अभियान

मल्टीलेवल पार्किंग शुरू होने के बाद ट्रैफिक पुलिस ने सिविल लाइंस को नो पार्किंग जोन घोषित करने का प्लान बना लिया है. पार्किंग रूल फालो न करने वालों के खिलाफ 15 अक्टूबर से इसके लिए अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी.

सिविल लाइंस आने वाले लोगों को पार्किंग स्थल पर वाहन खड़ा करने के लिए अवेयर किया जा रहा है. रूल तोड़ने वालों के खिलाफ 15 अक्टूबर से कार्रवाई की जाएगी.

निहारिका शर्मा, एसपी ट्रैफिक