अमेरिका में खींचा जाएगा बेहतरी का खाका हेडिंग

पब्लिक लाइब्रेरी के पुस्तकालयाध्यक्ष गोपाल मोहन को बिलगेट्स फाउंडेशन ने किया आमंत्रित

आनलाइन एग्जाम के साथ सेलेक्शन के कई स्टेप्स क्लीयर करके टॉप टेन में बनाई जगह

नवम्बर में होगी बिल गेट्स के साथ खास मुलाकात

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: पब्लिक लाइब्रेरी को और रिच कैसे बनाया जा सकता है? क्या किया जाए कि पब्लिक का रुझान इस तरफ और बढ़े? इस पर मंथन करने के लिए इलाहाबाद पब्लिक लाइब्रेरी के लाइब्रेरियन अमेरिका जाएंगे। यह संभव इसलिए होगा क्योंकि उनका सेलेक्शन देश भर में हुए काम्पिटिशन के बाद चुने गए दस लोगों में हुआ है। यह आयोजन बिल गेट्स और मिंडा गेट्स रिसर्च फाउंडेशन की ओर से किया जा रहा है।

कड़ी मेहनत से मिली दस में इंट्री

इलाहाबाद पब्लिक लाइब्रेरी के लाइब्रेरियन गोपाल मोहन शुक्ला सात साल से यहां तैनात हैं। उन्होंने राजकीय लाइब्रेरी के लिए कई बेहतरीन कार्य किए हैं। यही वजह है कि बिल एण्ड मिलंडा गेट्स ऑफ फाउंडेशन ने उन्हें आमंत्रित किया है। गोपाल मोहन ने बताते हैं कि इस एचीवमेंट के लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी। छह महीन लगातार कई आनलाइन एग्जाम से गुजरने के बाद यह मौका प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि फरवरी में फाउंडेशन की तरफ से इंडिया में ग्लोबल प्रोग्राम ऑफ पब्लिक लाइब्रेरी लांच किया गया है। इसके लिए पहले चरण के आनलाइन एग्जाम के बाद देशभर से कुल बीस लोगों को चुना गया। इसके बाद कई अन्य स्टेप में सेलेक्शन प्रॉसेस पूरा हुआ और कुल दस लोग चुने गए।

स्काइप से बिल गेट्स ने की बात

गोपाल बताते हैं कि उनके लिए सबसे बड़ी खुशी की बात यह है कि सिलेक्शन होने के बाद खुद बिल गेटस ने उनसे स्काइप एप के जरिए बात की और कांग्रेट्स किया। उनके मुताबिक देशभर से चुने गए सभी दस लोग नवम्बर महीने में बिल गेट्स से मिलने के लिए अमेरिका जाएंगे। वहां बिल गेट्स के साथ ही फाउंडेशन के लोगों के साथ राजकीय लाइब्रेरी को और रिच करने के साथ इसके प्रति पब्लिक का रुझान बढ़ाने के लिए गहनता से चर्चा होगी। हमें इस दौरान बेहतरी के लिए टिप्स देने का मौका मिलेगा।

परीक्षार्थियों के लिए है कुछ खास

पुस्तकालयाध्यक्ष गोपाल मोहन शुक्ला बताते हैं कि लाइब्रेरी आने वालों में बड़ी संख्या छात्रों की है। इसमें भी प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयारी करने वाले ज्यादा होते हैं। लाइब्रेरी में छात्रों के लिए कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी, दर्शनशास्त्र, मनोविज्ञान, धर्म, हिन्दू धर्म, सामाजिक विज्ञान, कानून, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, प्रबंधन, राजनीतिक विज्ञान, अंतरराष्ट्रीय संबंध, भाषा विज्ञान, विज्ञान, इंजीनियरिंग, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, प्राणी शास्त्र, वनस्पति विज्ञान जैसे तमाम विषयों के साथ बच्चों की किताबें आसानी से उपलब्ध हैं। पुस्तकालय पत्रिकाएं, समाचार पत्र, गजट और अन्य पठन सामग्री हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, अरबी, फारसी, फ्रेंच और अन्य भाषाओं की विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराता है। पुस्तकालय में पुराने अखबारों और पत्रिकाओं का अनूठा संग्रह है।

पब्लिक लाइब्रेरी इलाहाबाद

इलाहाबाद पब्लिक लाइब्रेरी को थार्नहिल मेने मेमोरियल के नाम से भी जाना जाता है

यह अल्फ्रेड पार्क प्रिमाइस में स्थित है

इसकी गिनती उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी लाइब्रेरी के रूप में की जाती है

इसकी स्थापना 1864 में हुई थी

इसकी इमारत की डिजाइन रिचर्ड रोसकेल बायने ने तैयार किया

बिल्डिंग स्कॉटिश बारोनियम आर्किटेक्चर का नमूना है

ब्रिटिश एरा के दौरान इलाहाबाद यूनाइटेड प्राविंस की राजधानी हुआ करता था और यहां लेजिस्लेटिव असेंबली चलती थी

वर्तमान भवन में पब्लिक लाइब्रेरी को 1879 में शिफ्ट किया गया