39

थाने हैं इलाहाबाद जिले में

25

हजार विवेचनाएं लंबित हैं जिले में सभी थानों को मिलाकर

01

दिन थाने में रुककर एसएसपी नीतिन तिवारी सभी पक्षों की जांच करेंगे

जनपद की 25 हजार विवेचनाओं के जल्द निस्तारण के लिए नई कवायद

मुकदमा वादी, प्रतिवादी व विवेचना अधिकारी संग करेगे निस्तारण

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: जनपद में इस समय करीब 25 हजार विवेचनाओं का लोड पुलिस विभाग पर है। इसके साथ ही रोज नए मुकदमे भी थानों में दर्ज हो रहे हैं। अत्यधिक लोड की वजह से इनकी विवेचना समय से पूरी नहीं हो पा रही है। ऐसे में विवेचना में तेजी लाने के उद्देश्य से एसएसपी एक दिन थाने पर बिताएंगे।

25 हजार मुकदमों का लोड

हाल ही में एसएसपी नितिन तिवारी ने जनपद के सभी 39 थानों में पेडिंग विवेचनाओं की लिस्ट तैयार कराई। तब पता चला कि जिले में 25 हजार विवेचनाएं लंबित हैं। लिस्ट देख हैरत में आए एसएसपी ने कारणों की खोज शुरू की तो पता चला कि अधिकतर विवेचनाओं की फाइल कुछ दिन जांच के बाद किनारे रख दी गई। कुछ की विवेचना शुरू ही नहीं हुई। जिन विवेचना शुरू हुई, उसमें भी कई झोल नजर आए। इसे गंभीरता से लेते हुए एसएसपी ने निर्णय लिया कि विवेचनाओं में तेजी लाने के लिए वे खुद एक दिन थाने पर बिताएंगे। इस दौरान विवेचना से जुड़े सभी तथ्यों को बारीकी से देखेंगे।

मिलेंगे सभी पक्षों से

एसएसपी नितिन तिवारी जिस भी थाने पर रुकेंगे, वहां विवेचना से जुड़े सभी तथ्यों को देखने के साथ मुकदमे से जुड़े सभी पक्षों से मिलेंगे। मुकदमा संबंधित सभी पहलुओं को देखेंगे और जांच भी करेंगे। इसके अलावा मुकदमा वादी और प्रतिवादी दोनों पक्ष से मिलेंगे और उनसे मुकदमे की सच्चाई जानने का प्रयास करेंगे।

आईओ करते हैं हिलाहवाली

एसएसपी का मानना है कि मुकदमा वादी संबंधित जांच में आईओ द्वारा कई बार हिलाहवाली की बात सामने आती है। कई बार आरोप भी लगते हैं। यही नहीं कई बार ऐसा भी होता है कि आईओ पूरे प्रकरण की सच्चाई से वाकिफ होते हुए भी किन्हीं कारणवश विवेचना पूरी नहीं करता है। ऐसी कई वजह है जिनके चलते विवेचना में देरी हो रही है।

जनपद में इस समय 25 हजार विवेचनाएं पेडिंग हैं। इनके जल्द निस्तारण के लिए स्वयं हर थाने पर एक दिन बिताने का निर्णय लिया है। इस दौरान सभी तथ्यों की जांच पड़ताल कर विवेचना पूरी कराने का प्रयास होगा।

नितिन तिवारी, एसएसपी