कानपुर से चलने वाली express train को इलाहाबाद से चलाने का लिया गया निर्णय

ALLAHABAD: मां वैष्णो के लाखों भक्तों के लिए एक राहत भरी खबर है। अब उधमपुर एक्सप्रेस से भी माता के दरबार में पहुंच कर भक्तजन माथा टेक सकते हैं। क्योंकि अभी तक सप्ताह में दो दिन कानपुर से उधमपुर तक जाने वाली 14155- 14156 कानपुर - उधमपुर एक्सप्रेस अब कानपुर से ही नहीं, बल्कि इलाहाबाद से चलेगी और जम्मूतवी होते हुए उधमपुर तक जाएगी। अभी तक इलाहाबाद के लोग एक मात्र ट्रेन टाटानगर जम्मूतवी एक्सप्रेस से ही वैष्णो देवी धाम का सफर तय करते थे।

special train की थी demand

इलाहाबाद से जम्मू के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाने की डिमांड काफी दिनों चल रही थी। पिछले रेल बजट में कानपुर से जम्मूतवी जाने वाली स्पेशल ट्रेन को इलाहाबाद से चलाने की मांग की गई थी। इस बार रेल बजट के बाद रेल मंत्रालय ने इलाहाबादियों की इस मांग को हरी झंडी देते हुए जम्मू के लिए एक और ट्रेन दी। साथ ही इलाहाबाद को मेरठ, सहारनपुर से जोड़ने के लिए भी एक ट्रेन मिली। अभी तक केवल नौचंदी और संगम एक्सप्रेस ही इलाहाबाद से डायरेक्ट मेरठ जाती थीं।

Number बदला, बढ़ाया गया फेरा

इलाहाबाद के पैसेंजर्स की डिमांड को देखते हुए रेल मंत्रालय ने उधमपुर एक्सप्रेस का फेरा बढ़ा दिया है। यह ट्रेन अब इलाहाबाद जंक्शन से चलेगी। वहीं ट्रेन 14155-14156 का नंबर बदल कर अब 24155 और 24156 कर दिया गया है। अप और डाउन ट्रेन की नई व्यवस्था 10 फरवरी से लागू होगी। 24155 इलाहाबाद- उधमपुर एक्सप्रेस मंगलवार और शनिवार को 14.45 बजे इलाहाबाद जंक्शन से रवाना होगी, जो फतेहपुर, कानपुर, इटावा, टुंडला, अलीगढ़, खुर्जा, बुलंदशहर, हापुड़, मेरठ सिटी, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अम्बाला, लुधियाना, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मूतवी होते हुए अगले दिन 13.30 बजे उधमपुर पहुंचेगी। वहीं बुधवार और रविवार को 24156 उधमपुर-इलाहाबाद एक्सप्रेस उधमपुर से 16.15 बजे रवाना होगी और गुरुवार व सोमवार को 15.00 बजे इलाहाबाद पहुंचेगी।