इविवि में शोध के दाखिला का हाल बेहाल, 15 विषय का रिजल्ट ही घोषित हो पाया

साढ़े तीन हजार ने दी थी परीक्षा, बीत रहा अगस्त, अभी जंच रही कॉपियां

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन 2018-19 में शोध की प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह पटरी से उतर गई है। इविवि ने कम्बाइंड रिसर्च इंट्रेंस टेस्ट (क्रेट) 2018 का रिजल्ट अगस्त के अंत में निकालना तो शुरू कर दिया, लेकिन प्रवेश परीक्षा के 70 दिन बाद भी पूरा रिजल्ट एक साथ जारी नहीं किया जा सका है। नौबत यहां तक आ गई है कि नए सेशन में क्रेट का रिजल्ट सब्जेक्टवाइज निकाला जा रहा है। बताया जा रहा है कि क्रेट का पूरा रिजल्ट आने में अभी तकरीबन 10 दिन और लगेंगे।

13 जून को हुई थी प्रवेश परीक्षा

ज्ञातव्य हो कि क्रेट का आयोजन बीते 13 जून को किया गया था। इस दौरान हुई सभी प्रवेश परीक्षाओं का रिजल्ट निकाला जा चुका है। इसमें शामिल परीक्षार्थियों का 10 अगस्त तक दाखिला भी पूरा हो गया है। लेकिन इविवि में अभी सबसे महत्वपूर्ण शोध के दाखिले के लिए पूरा रिजल्ट ही नहीं निकाला जा सका है। जबकि प्रवेश परीक्षा के बाद 70 से ज्यादा दिन बीत चुके हैं। न्यू सेशन के लिए हुए क्रेट में करीब साढ़े तीन हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

अभी इंटरव्यू भी होना है

मालूम हो कि क्रेट का पूरा परिणाम आने के बाद अभी डिपार्टमेंटवाइज इंटरव्यू भी होंगे। इसके बाद छात्र-छात्राओं को अंतिम रूप से शोध में दाखिला प्रदान किया जाएगा। ऐसे में शोध का पूरा दाखिला अंतिम रूप से पूरा होने में लम्बा समय लगना तय है। प्रवेश प्रक्रिया से जुड़े शिक्षकों ने बताया कि अभी 15 विषयों का रिजल्ट निकाला गया है। अगले तीन से चार दिनो में जिन विषयों में परीक्षार्थियों की संख्या कम है। उनका रिजल्ट जारी किया जाएगा।

कॉपियां देर से जंचनी शुरू हुई

क्रेट में कुल विषयों की संख्या 43 है। प्रवेश प्रक्रिया से जुड़े लोगों का कहना है कि लॉ, कॉमर्स समेत जिन विषयों में परीक्षार्थियों की संख्या ढाई सौ से तीन सौ है। उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन होने में अभी समय लगेगा। जानकार बता रहे हैं कि कई विषयों के मूल्यांकन का काम ही काफी देर से शुरू किया गया। कॉपियां जांचने की रफ्तार इतनी धीमी है कि शोध का दाखिला अब लंबे समय तक ख्िाचना तय है।

असिस्टेंट प्रोफेसर का रिजल्ट घोषित

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग उत्तर प्रदेश ने शनिवार को विज्ञापन संख्या 46 के जुलोजी विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर अंतिम चयन परिणाम जारी कर दिया है। इसमें 106 पदों के लिए इंटरव्यू करवाया गया था। परीक्षा परिणाम आयोग की सचिव वंदना त्रिपाठी की ओर से जारी किया गया है। इसमें सामान्य के 64, ओबीसी के 26 तथा एससी के 16 पद शामिल हैं। अभ्यर्थी अपने अंक एक सप्ताह बाद आयोग के पोर्टल पर देख सकेंगे।