दूसरी जगहों पर हो गए आवेदन, तब हो पाई है इविवि में आवेदन की शुरुआत

हर बार होती है प्लानिंग, लेकिन प्रवेश प्रक्रिया में देरी का मसला सुलझा पाने में फेल है इविवि प्रशासन

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एक बार फिर एडमिशन प्रॉसेस में अदर रेप्यूटेड सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के कम्पैरिजन में पिछड़ गया है। एक तरफ जहां अदर सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन प्रॉसेस लगभग कम्पलीट होने की ओर है, वहीं एयू में प्रॉसेस की शुरुआत हो रही है।

बातें हैं बातों का क्या

इविवि में एडमिशन प्रॉसेस की लेटलतीफी कोई नई बात नहीं है। विवि में पूर्व कुलपति प्रो। एके सिंह के समय से ही मिशन एडमिशन का काम जनवरी से ही शुरु कर देने की बात कही जा रही है। लेकिन यह बात केवल बात तक ही सीमित है। करेंट में वाइस चांसलर प्रो। आरएल हांगलू के कार्यकाल में भी स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आ सका है। एकेडमिक सेशन 2018-19 में प्रवेश का कार्य हर बार की तरह इस बार भी अप्रैल में शुरु हो सका है। इसकी शुरुआत 08 अप्रैल को बीएएलएलबी के ऑनलाइन आवेदन के साथ हुयी थी। उधर, बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में जनवरी-फरवरी में ही प्रवेश के लिए आवेदन लिये जा चुके हैं। करेंट में बीएचयू की प्रवेश परीक्षाओं का दौर शुरु हो चुका है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में फरवरी-मार्च में आवेदन लिये जा चुके हैं। जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में भी फरवरी-मार्च में ही आवेदन का कार्य पूरा हो चुका है। जेएनयू जैसी यूनिवर्सिटी में तो अगस्त-सितम्बर 2017 में ही प्रवेश परीक्षाएं सम्पन्न करवा ली गयी थीं।

नो प्लानिंग पीजी एंड क्रेट

इविवि की प्रवेश प्रक्रिया का सबसे गंभीर असर पोस्ट ग्रेजुएट और कम्बाइंड रिसर्च इंट्रेंस टेस्ट के दाखिलों पर पड़ता है। दोनों ही प्रवेश विभागवार लिये जाते हैं। विवि में पीजी का प्रवेश जुलाई में क्लासेस शुरु हो जाने के बाद भी अगस्त-सितम्बर तक खिंचता है तो क्रेट का दाखिला हर बार पूरे साल और अधिकांश मामलों में जिस वर्ष दाखिले की शुरुआत होती है। उसके अगले वर्ष तक खिंचकर जाता है। पीजी और क्रेट के दाखिले को पटरी पर लाने के लिए भी कई बार एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में चर्चा हो चुकी है। लेकिन हो कुछ भी नहीं पाया है।

इन बातों पर करें गौर

--------------

- अप्रैल-मई तक चलेंगे विवि में विभिन्न कोर्सेस के आवेदन।

- 31 मई तक सभी प्रवेश परीक्षाएं करवाने का है प्लान।

- जाहिर है प्रवेश परीक्षा परिणाम भी इससे पहले नहीं जारी हो पायेंगे।

- ऐसे में मध्य जून से पहले काउंसिलिंग ही नहीं शुरु हो पायेगी।

- यह स्थिति पिछले कई बार से देखने को मिल रही है कि जुलाई में सेशन की शुरुआत हो जाने के बाद भी एडमिशन चलता ही रहता है।

विवि में ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत हो चुकी है। सभी प्रवेश परीक्षाएं 31 मई तक सम्पन्न करवा ली जायेंगी। जल्द से जल्द परिणाम निकालकर काउंसिलिंग भी समय पर आयोजित होगी।

प्रो। एचएस उपाध्याय, डायरेक्टर एडमिशन एयू