24 मई तक तत्काल प्रभाव से विवि व छात्रावास के लिये लागू हुई निषेधाज्ञा

ALLAHABAD: अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर) पुनीत शुक्ल ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के क्रम में इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रिमाइस में धारा 144 लागू कर दी है। यह निर्णय छात्रों द्वारा अव्यवस्था उत्पन्न किये जाने एवं असमाजिक तत्वों द्वारा विवि कैम्पस की कानून व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने की सम्भावना व विवि की परीक्षाओं को सकुशल सम्पन्न कराने के दृष्टिगत इविवि कैम्पस व उससे सम्बन्धित छात्रावासों में शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लिया गया है।

एक जगह पर नहीं होंगे जमा पांच

दं.प्र.सं। की धारा-144 के अन्तर्गत निषेधाज्ञा के चलते अब कैम्पस व उससे सम्बन्धित छात्रावासों मे बिना अनुमति के पांच या पांच से अधिक व्यक्ति एक साथ एकत्र नहीं होंगे। कोई भी व्यक्ति बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के अनशन एवं धरना प्रदर्शन आदि नहीं करेगा और न ही ऐसा करने के लिए किसी को प्रेरित करेगा। कोई भी व्यक्तिकैम्पस व छात्रावासों में लाठी, डंडा, बल्लम, स्टिक अथवा किसी प्रकार का घातक अस्त्र या आग्नेयास्त्र लेकर नहीं चलेगा।

क्या होगा और क्या नहीं

केवल पुलिस व प्रशासनिक कार्य में शामिल अधिकारी/कर्मचारी इस प्रतिबन्ध से मुक्त रहेंगे

दिव्यांगों पर लाठी-डंडे का प्रतिबन्ध लागू नहीं होगा

सरकारी गनर की सुविधा पाने वाला सुरक्षाकर्मियों को अन्दर नहीं ले जा सकेगा

बिना अनुमति के किसी प्रकार का जुलूस नहीं निकलेगा और न ही चक्काजाम की कोशिश होगी

उत्तेजनात्मक भाषण देने की अनुमति किसी को नहीं दी जाएगी

निषेधाज्ञा 24 मई तक प्रभावी रहेगी

इसका उल्लंघन भादवि की धारा-188 के अन्तर्गत दण्डनीय होगा

हाईकोर्ट बार के अध्यक्ष ने कहा मजबूती से लड़ेंगे छात्रों की लड़ाई

उधर, देर शाम छात्र-छात्राओं का भारी हुजूम सड़क पर निकल आया। हॉस्टल वॉशआउट के मसले पर सीधे वीसी प्रो। आरएल हांगलू से वार्ता और छात्रों के बीच आकर उनसे लिखित आश्वासन की मांग कर रहे छात्रों ने छात्रसंघ भवन से चन्द्रशेखर आजाद पार्क तक काली पट्टी बांधकर मौन जुलूस निकाला। इससे पहले दिन में छात्रों का क्रमिक अनशन तीसरे दिन भी छात्रसंघ भवन पर जारी रहा। यहां पहुंचे हाईकोर्ट बार के अध्यक्ष अनिल तिवारी ने छात्रों की लड़ाई हाई कोर्ट में मजबूती से लड़ने का भरोसा दिया। विधायक हर्षवर्धन बाजपेई ने भी छात्रों को समर्थन दिया। छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित मिश्रा एवं उपाध्यक्ष अदील हमजा ने कहा कि छात्र समुदाय एकजुट है और वे छात्रों की जीत होने तक लड़ाई जारी रखेंगे। अजीत यादव विधायक, हरिनाम सिंह, मृत्युंजय यादव, आनन्द कुमार सिंह, अवनीश यादव, सुधांशु राय, बन्टी पांडेय, नीरज प्रताप सिंह, उदय प्रकाश यादव आदि शामिल रहे।