- इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव का परिणाम 2019 के लिए दे रहा संकेत

- शपथ से पहले सछास ने छात्रसंघ भवन को गंगाजल से धोकर किया शुद्ध

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव में चुने हुये नेताओं की एक झलक पाने का क्रेज दिखा। छात्रसंघ के नव निर्वाचित पदाधिकारी पूरे लाव लश्कर के साथ छात्रसंघ भवन पहुंचे तो मौके पर मौजूद सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने किसी सेलिब्रेटी की तरह उनका स्वागत किया। इसमें छात्राओं ने भी पूरे उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। नव निर्वाचित पदाधिकारियों को खुशी में छात्रों ने कंधे पर उठा लिया और अबीर गुलाल उड़ाकर तथा ढोल नगाढ़े बजाकर उनका स्वागत किया।

खुशी में निकल गई प्रतिबन्धों की हवा

बता दें कि छात्रसंघ चुनाव में जीत के जश्न पर प्रतिबन्ध लगाया गया था। लेकिन अध्यक्ष समेत प्रमुख चार पदों पर जीत के बाद समाजवादी छात्रसभा से जुड़े छात्र रविवार को छात्रसंघ भवन पर आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में अति उत्साहित नजर आये। अध्यक्ष पद पर विजयी अवनीश यादव ने शपथग्रहण के बाद यूनियन भवन पर जुटे सैकड़ों छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि अभी तो ये अंगड़ाई हैआगे और लड़ाई है। कहा कि इविवि का परिणाम इस बात का संकेत है कि केंद्र में मोदी व प्रदेश में योगी की सरकार से युवाओं का मोहभंग हो चुका है।

यह जीत है गहरा संदेश

अवनीश समेत छात्रसभा के जीते अन्य पदाधिकारियों ने कहा कि यह 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए यह जीत अपने आप में बहुत गहरा संदेश है। अवनीश यादव ने शपथग्रहण के बाद छात्रसंघ के पूर्व पदाधिकारियों, छात्रों और गुरुजनों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इसके बाद अवनीश यादव ने कहा कि यह आम छात्रों की जीत है। विवि में पठ्न-पाठ्न का माहौल, हर संकाय में प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग, छात्राओं को कैंपस में सुरक्षा मिलेगी। कहा कि छात्रसंघ के पदाधिकारियों के कमरों के द्वार हर छात्र के लिए खुले रहेंगे।

सबको दिलाई गई शपथ

विजयी प्रत्याशियों को निर्वाचन अधिकारी प्रो। आरके सिंह ने शपथ ग्रहण कराया। अवनीश यादव के अलावा उपाध्यक्ष पद पर सछास के चंद्रशेखर चौधरी, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के एकमात्र विजयी प्रत्याशी निर्भय कुमार द्विवेदी, संयुक्त सचिव पद पर सछास के भारत सिंह, सांस्कृतिक सचिव पद पर सछास के अवधेश कुमार पटेल, यूजी रिप्रेजेंटेटिव आ‌र्ट्स फैकल्टी के पद पर दिग्विजय सिंह दिग्गी, यूजी रिप्रेजेंटेटिव साइंस फैकल्टी सुधांशु, पीजी रिसर्च रिप्रेजेंटेटिव लॉ फैकल्टी अवधेश कुमार सिंह, पीजी रिसर्च रिप्रेजेंटेटिव साइंस फैकल्टी सिद्धार्थ श्रीवास्तव, यूजी रिप्रेजेंटेटिव कॉमर्स शिवनंद यादव, पीजी रिसर्च रिप्रेजेंटेटिव आर्ट्स फैकल्टी अभिलाष कुमार, पीजी रिसर्च रिप्रेजेंटेटिव कॉमर्स फैकल्टी सुनील कुमार पटेल, यूजी रिप्रजेंटेटिव लॉ फैकल्टी गोपाल नाथ कर्ण ने शपथ ग्रहण की।

योगी जी ने धुला था तो हमने भी छिड़क दिया

उधर, शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे सछास के नवनिर्वाचित पदाधिकारी और उनके समर्थकों ने पूरे छात्रसंघ भवन को गंगाजल से धोकर उसे पवित्र किया। समाजवादी छात्रसभा के जिलाध्यक्ष अखिलेश गुप्ता गुड्डू ने कहा कि जब यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कमान संभाली थी तो उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय को गंगाजल से धोया था। ऐसे में इविवि में समाजवादी छात्रसभा से जुड़े छात्रों ने यह कार्यक्रम किया है। इसमें अभिषेक यादव, राघवेन्द्र यादव, अजीत यादव विधायक, अनुज सिंह, अरविन्द सरोज, मनोज तिवारी, महेन्द्र अहिरवार आदि मौजूद रहे।

बाक्स

----

हाईस्कूल में प्रधानमंत्री थे अध्यक्ष जी

अवनीश यादव ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से हुई बातचीत में बताया कि वे जब हाईस्कूल में थे तो स्कूल में दक्षता भाषण हुआ था। इसमें उन्हें प्रधानमंत्री के पद के लिये चुना गया था। उन्होंने बताया कि चुनाव से पहले वे मां विन्ध्यवासिनी का दर्शन करने गये थे। वहां से वे माता की लाल चुनरी लेकर आये थे। इस चुनरी को उन्होंने मतदान के दौरान दिनभर और परिणाम आने तक सिर पर ओढ़े रखा था। कहा कि माता के आर्शीवाद से ही उन्हें विजय मिली है। अवनीश शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रहे हैं। हाईस्कूल एवं इंटर की पढ़ाई उन्होंने विद्या मंदिर स्कूल से की। जहां हाईस्कूल में उन्हें 72 फीसदी तथा इंटर में पीसीएम ग्रुप से 80 फीसदी अंक मिले थे। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बीए में उन्हें 70 फीसदी अंक हासिल हुये। करेंट में वे एयू में एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्र हैं। अवनीश देवरिया में रूद्रपुर रोड बेलडार मार्ग कटनयिया के रहने वाले हैं। उनके पिता बिन्देश्वरी यादव किसान हैं और वे दो भाई हैं।