-विवि गेस्ट हाउस में नोडल अफसर से मिले चंद लोग

-छात्रसंघ पदाधिकारियों ने प्रभारी वीसी से मिलकर दर्ज कराई आपत्ति

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। रतन लाल हांगलू के वायरल कथित स्क्रीन शॉट, ऑडियो टेप व कल्याणी यूनिवर्सिटी में एक स्टूडेंट की मां द्वारा लिखे गए पत्र के प्रकरण की सोमवार से विवि ने जांच शुरू कर दी है। पहले दिन नोडल ऑफिसर देवेश गोस्वामी से कुछ लोगों ने मिलकर साक्ष्य दिए हैं। हालांकि, यह साक्ष्य वीसी के फेवर में हैं या उनके अगेस्ट यह क्लियर नहीं है।

स्वीकृति-अस्वीकृति पर तस्वीर साफ नहीं

उधर, जांच कमेटी का विरोध कर रहे निवर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव तथा छात्रनेता रजनीश सिंह रीशू की अगुवाई में छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल प्रभारी वीसी प्रो। केएस मिश्र से मिलकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। उनसे पूछा गया है कि अस्थाई वीसी होते हुए उन्होंने स्थाई वीसी के लिए जांच कमेटी का गठन क्यों किया? इविवि के प्रभारी वीसी प्रो। केएस मिश्र द्वारा गठित की गई जांच कमेटी के अध्यक्ष के रूप में रिटा। जस्टिस अरुण टंडन को नामित किया गया है। स्थिति यह है कि अभी तक जस्टिस अरुण टंडन जांच कमेटी के अध्यक्ष का दायित्व संभालेंगे या नहीं यह साफ नहीं हो सका है और सोमवार से बिना अध्यक्ष के जांच शुरू कर दी गई। उधर, आटा अध्यक्ष प्रो। राम सेवक दुबे ने कुलपति को पत्र लिखकर विवि के हित में खुद किसी निर्णय पर पहुंचने की अपील की है। उन्होंने यह पत्र रजिस्ट्रार के माध्यम से कुलपति को लिखा है।

वर्जन

देवेश गोस्वामी अतिथि गृह में सुबह 10 बजे से 2:30 बजे के बीच बैठे। उनसे कुछ लोगों ने मुलाकात की और साक्ष्य भी उपलब्ध कराए। सभी की वीडियो रिकॉर्डिग भी की गई है। मामले से जुड़े साक्ष्यों को 26 सितंबर तक जांच कमेटी को उपलब्ध कराने को कहा गया है।

-डॉ। चित्तरंजन, पीआरओ एयू

वैब की पूर्व चेयरमैन प्रो। रंजना कक्कड़ का बयान कि वीसी ने नियम विरुद्ध तरीके से कॉलेजेस को लाभ दिया है। इसकी आक्टा निंदा करता है। जरूरत पड़ी तो आक्टा सड़क पर उतरकर आंदोलन के लिए बाध्य होगी।

-डॉ। उमेश प्रताप सिंह, महासचिव आक्टा

-------------------------

मंत्रालय की देरी सौदेबाजी का संकेत

-महिला छात्रावास से सुभाष चौराहे तक पैदल मार्च

ALLAHABAD: उधर सोमवार को छात्र-छात्राओं का गुस्सा सड़कों पर फूट पड़ा। शाम को वीसी की बर्खास्तगी की मांग को लेकर छात्र संगठनों ने महिला छात्रावास से सैकड़ों की संख्या में सुभाष चौराहे तक पैदल मार्च निकाला। इस दौरान छात्रों ने मंत्रालय द्वारा सख्त कार्रवाई में देरी पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। कहा कि कार्रवाई में देरी किसी सौदेबाजी का संकेत है। प्रदर्शन में पूर्व अध्यक्ष विनोद चन्द्र दुबे, दिनेश सिंह यादव, ऋचा सिंह, रोहित मिश्रा, सूर्य प्रकाश मिश्रा, आनंद निक्कु, दिग्विजय सिंह, उदय प्रकाश यादव, अरविन्द सरोज, संदीप वर्मा प्रॉक्टर, इविवि कर्मचारी संघ के पूर्व अध्यक्ष हौसला प्रसाद, संतोष सहाय, अनिल कश्यप, एडवोकेट नीरज तिवारी, एडवोकेट रामाशीष सिंह, कार्यकर्ता पद्मा सिंह आदि शामिल हुए।

--------------------------

छात्रसंघ ने जांच कमेटी का किया बहिष्कार, सौंपा ज्ञापन

ALLAHABAD: वीसी प्रो। रतन लाल हांगलू के टेप प्रकरण में इविवि द्वारा बनाई गई जांच कमेटी पर छात्रसंघ पदाधिकारियों ने घोर आपत्ति की है। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह के नेतृत्व में छात्रसंघ पदाधिकारियों ने प्रभारी कुलपति से मिलकर 11 बिंदुओं के आधार पर जांच कमेटी पर आपत्ति दर्ज कराके ज्ञापन सौंपा। पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को पत्र लिखकर इस जांच कमेटी पर अपनी आपत्तियों से अवगत भी कराया है।