ज्ञापन सौंपने जा रहे छात्रों पर लाठी चार्ज, कुलपति से अ5ाद्रता का आरोप

निष्कासित छात्र नीरज प्रताप सिंह के 2िालाफ दर्ज कराई गई एफआईआर

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हॉस्टल आवंटन में देरी और कुलपति प्रो। आरएल हांगलू पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए सात दिनों से क्रमिक अनशन कर रहे छात्रों का धैर्य मंगलवार को टूट गया। वे कुलपति के आने से पहले ही कार्यालय के मेन गेट पर पहुंच गए और उनकी गाड़ी रोक जबरदस्ती ज्ञापन लेने का दबाव बनाने लगे। यह दे2ा सुरक्षाकर्मियों ने हटाने की कोशिश की तो छात्र उग्र हो गए। नाराज छात्र कुलपति से अ5ाद्रता पर उतर आए। तब सुरक्षाकर्मियों ने प्रो। हांगलू को किसी तरह कार्यालय में पहुंचाया। मामले में कार्यवाहक चीफ प्रॉ1टर प्रो। आरएस सिंह ने कुलपति पर हमला, उनकी गाड़ी रोकने के आरोप में निष्कासित छात्र नीरज प्रताप सिंह के 2िालाफ कर्नलगंज कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

नीरज ने किया पलटवार

रिपोर्ट दर्ज होने के बाद नीरज प्रताप सिंह ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि कुलपति लगातार विश्वविद्यालय से अनुपस्थित थे। कोई 5ाी प्रशासनिक अधिकारी छात्रों की समस्याओं को सुनने नहीं पहुंचा। मंगलवार को जब विश्वविद्यालय आने पर उनको ज्ञापन देने का प्रयास किया गया तो सुरक्षाकर्मियों ने लाठीचार्ज कर छात्रों को 5ागा दिया।

आटा ने की निंदा, सुरक्षा की मांग

परिसर में मंगलवार को हुए मामले को लेकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने बैठक की। संघ के महासचिव डॉ। एसएम प्रसाद ने कुलपति के साथ की गई अ5ाद्रता की कड़े श4दों में निंदा की। प्रो। प्रसाद ने जिला प्रशासन से परिसर में पर्याप्त सं2या में पुलिस बल तैनात किए जाने की मांग की। बैठक में संघ के उपाध्यक्ष प्रो। एआर सिद्दीकी, डॉ। लालसा यादव, डॉ। सूर्य नारायण सिंह, डॉ। आरके आनंद आदि मौजूद रहे।

विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार पर नीरज प्रताप सिंह आठ-दस साथियों के साथ आया और कुलपति की गाड़ी के आगे लेटकर गाड़ी रोकने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद कुलपति पर हमला करने की कोशिश की। नीरज के 2िालाफ कर्नलगंज कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई है।

प्रो। आरएस सिंह, कार्यवाहक चीफ प्रॉ1टर