- गुलरिहा थाना के दीवान, होमगार्ड पर पासपोर्ट के लिए पांच हजार रुपए घूस मांगने का लगाया आरोप

-आईजी ने दिया जांच का आश्वासन

GORAKHPUR: थानों पर पासपोर्ट जांच की रिपोर्ट लगाने की मनमानी फिर शुरू हो गई है। रिपोर्ट के नाम पर थानों के दफ्तर में खुलेआम रकम मांगी जा रही है। रुपए न देने पर गलत रिपोर्ट लगाई जा रही है। गुलरिहा थाना के दीवान की गलत रिपोर्ट से परेशान आवेदक ने शिकायत दर्ज कराई है। गुरुवार को आईजी जोन से मिलकर बताया कि दीवान लालजी ने उससे पांच हजार रुपए मांगे। रुपए की मांग पूरी न होने पर गलत रिपोर्ट लगाकर फाइल भेज दिया। शिकायत सामने आने पर आईजी ने जांच का निर्देश दिया। आईजी ने कहा कि इस तरह की हरकतें कतई बर्दाश्त नहीं की जाएंगी।

सात माह से दौड़ रहा आवेदक

गुलरिहा के भटहट बाजार निवासी मनोज कुमार ने 2015 के अक्टूबर मंथ में पासपोर्ट का आवेदन किया था। पुलिस वेरीफिकेशन की फाइल गुलरिहा थाना पहुंची तो पुलिस वालों ने सौदेबाजी शुरू कर दी। थाने के दीवान ने पुराने मुकदमे का हवाला देते हुए रिपोर्ट लगाने के लिए पांच हजार मांगा। मनोज ने अपने परिचितों के माध्यम से जुगाड़ लगाया। 1350 रुपए देकर बात बनाने की कोशिश की। आरोप है कि पूरी रकम न मिलने की वजह से दीवान ने गलत रिपोर्ट लगा दी। जानकारी होने पर आवेदक ने लखनऊ से फाइल मंगाई। इसमें आवेदक के पांच हजार रुपए खर्च हो गए। दोबारा फाइल थाने पहुंची तो दीवान ने मनमानी शुरू कर दी। आवेदक ने पूर्व एसएसपी अनंत देव से मिलकर कार्रवाई की मांग की। एसएसपी ने रिपोर्ट लगाने का निदर्1ेश दिया।

एसएसपी की बात नहीं मानी

आवेदक के थाने पर पहुंचने पर दीवान ने हड़काया। पुराने मुकदमे का हवाला देकर अधिकारियों को बरगला दिया। इसके बाद उसने रिपोर्ट के बदले अपनी डिमांड बढ़ा दी। तभी से आवेदक दौड़ रहा है। पीडि़त ने आईजी को बताया कि 2002 में कुछ लोगों से विवाद हुआ था। तब दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर क्रास एफआईआर दर्ज कराई। तत्कालीन सीओ गोरखनाथ लल्लन राय ने समझौता कराकर मामले को खत्म करा दिया। दूसरे पक्ष का एक आरोपी पासपोर्ट बनवाकर विदेश कमाने चला गया। मनोज के आवेदन करने पर पुलिस दौड़ा रही है। लेकिन पुलिस मुकदमे का स्टेट्स भी नहीं बता पा रही। आवेदक की बात सुनकर आईजी ने मामले की जांच का निर्देश दिया।

वर्जन

पासपोर्ट वेरीफिकेशन की रिपोर्ट के संबंध में शिकायत सामने आई है। किसी आवेदक से रुपए मांगना गलत बात है। इस प्रकरण की जांच कराने को कहा गया है। पुलिस कर्मचारियों का दोष सामने आने पर उनके खिलाफ एसएसपी कार्रवाई करेंगे।

मोहित अग्रवाल, आईजी जोन